बिज़नेस

Aadhaar Card Pan Card Link 1 April 2023: पैन और आधार के लिंक को लेकर फिर आई Latest Update, सरकार ने किया अभी-अभी बड़ा ऐलान, फटाफट ध्यान दे

pan_aadhaar_link
x

pan_aadhaar_link

Aadhaar Card Pan Card News: पैन कार्ड और आधार कार्ड दोनों ही अब देश के हर एक व्यक्ति के लिए जरूरी दस्तावेज बन चुका है.

Aadhaar Card PAN Card Latest Update 2023, Aadhaar Card Pan Card Link 1 April 2023 : पैन कार्ड और आधार कार्ड दोनों ही अब देश के हर एक व्यक्ति के लिए जरूरी दस्तावेज बन चुका है. आपको बता दे की स्कूल में एडमिशन हो या बैंक का काम आधार पैन बेहद जरूरी है. जैसा की आप लोग जानते है की आधार लिंक (Aadhaar Pan Link) करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2023 रखी गई थी. जिसे अनिवार्य रूप से लिंक कराना बेहद जरूरी है. देश के नागरिक की अभी तक आधार को पैन से लिंक करने की तारीख 31 मार्च 2023 थी, हालांकि अब इसे बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है.

पैन को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. जैसा की आप लोग जानते है की देश का कोई भी व्यक्ति हो उसे अब अपने पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य है. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका कार्ड निष्क्रिय माना जायेगा.

जैसा की आप जानते है की 31 मार्च 2022 से पहले पैन को आधार से लिंक करना मुफ्त था और उसके बाद 1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022 के बीच यह 500 रुपये था.

हालांकि अब 1000 रुपये का फाइन देकर 31 मार्च 2023 तक आधार पैन को लिंक कर सकते हैं लेकिन अब यह तारीख बढ़कर 30 जून 2023 हो चुकी है. यदि आप ऐसा करने में विफल रहते हैं तो आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा. आधार को पैन से लिंक करने की प्रक्रिया सीधी है और आप इसे अपने घर के आराम से ऑनलाइन कर सकते हैं.

How to link Pan Card with Aadhaar Card, Pan Card Aadhaar Card Kaise Link Kare

स्टेप 1: अपने पैन और आधार को लिंक करने के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जायें

स्टेप 2: फॉर्म में अपना पैन और आधार नंबर दर्ज करें

स्टेप 3: अपने आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम दर्ज करें

स्टेप 4: यदि आपके आधार कार्ड पर केवल आपकी जन्मतिथि का उल्लेख है, तो आपको बॉक्स में सही का चिन्ह लगाना होगा

स्टेप 5: अब वेरीफाई करने के लिए इमेज में दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें

स्टेप 6: "Link Aadhaar" बटन पर क्लिक करें

स्टेप 7: आपको एक पॉप-अप मैसेज दिखाई देगा कि आपका आधार आपके पैन के साथ सफलतापूर्वक जुड़ जाएगा

नेत्रहीन उपयोगकर्ता OTP के लिए अनुरोध कर सकते हैं जो कैप्चा कोड के बजाय रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा

Next Story