बिज़नेस

Aadhaar Card Loan Scheme: बड़े काम का है आधार कार्ड, मिल सकता है एक लाख तक का लोन, जाने पूरा नियम

Aadhaar Card Loan Scheme: बड़े काम का है आधार कार्ड, मिल सकता है एक लाख तक का लोन, जाने पूरा नियम
x
Aadhaar Card Loan Scheme: अभी तक आपको सिर्फ इतना पता होगा कि आधार कार्ड से केवल व्यक्ति की पहचान ही निर्धारित की जा सकती है। लेकिन ऐसा नहीं है । आधार कार्ड बड़े काम का है।

Aadhaar Card Loan Scheme: अभी तक आपको सिर्फ इतना पता होगा कि आधार कार्ड से केवल व्यक्ति की पहचान ही निर्धारित की जा सकती है। लेकिन ऐसा नहीं है । आधार कार्ड बड़े काम का है। आधार कार्ड के माध्यम से 100000 रुपए तक का लोन मिल सकता है। आगे जाने आधार कार्ड से लोन कैसे मिलेगा इसके लिए कहां आवेदन करना होगा। आइए सारी बातो की जानकारी लें।

कैसे मिलेगा लोन

अगर आप घर बैठे लोन लेना चाहते हैं तो बैंकों का चक्कर लगाने से बढ़िया है आप आधार कार्ड के माध्यम से घर बैठे लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड का केवाईसी होना आवश्यक है। बड़ी फाइनेंस कंपनियां आपके आधार को केवाईसी कर लोन अप्रूव कर देती हैं। अब आवश्यकता है तो सिर्फ क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए।

यह बैंक देते हैं लोन

बताया जाता है कि एसबीआई, एचडीएफसी बैंक तथा कोटक महिंद्रा जैसे बैंक आधार कार्ड के माध्यम से लोन दे रहे हैं। लोन के लिए आवेदन करना बिल्कुल सहज है। इसे घर बैठे बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करने की सुविधा है।

सबसे पहले आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिए लॉगइन करना होगा। वहां पर आप पर्सनल लोन का ऑप्शन चुने। वहां पर बताई गई जानकारी के अनुसार मिलान करें इसके पश्चात निश्चित करें कि आप को लोन मिल सकता है या नहीं।

इसे देखने के बाद आवेदन में पूरी जानकारी भरें। जैसे जन्मतिथि घर का पता आदि। साथ ही आधार कार्ड तथा अन्य डाक्यूमेंट्स साथ में रखें इन्हें स्क्रीन पर डाउनलोड करें। मैं आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा।

बताया गया है कि इसके बाद आपका लोन अप्रूव हो जाता है। लोन अप्रूव होने के बाद आपके खाते में कैश भेजा जाता है। इसके लिए एक-दो दिन का समय भी लग सकता है।

लेकिन आधार कार्ड के माध्यम से लोन मिलना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको किसी भी एजेंट या बैंक के कर्मचारियों से कोई भी बात नहीं करनी है। अगर आपका सिविल इसको अच्छा है तो आपके आवेदन के पश्चात तुरंत बैंक आपसे संपर्क कर लोन उपलब्ध करवाती हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story