बिज़नेस

Free में बनता है Aadhaar Card! अगर कोई लेता है 500 या 1000 रूपए, तो इस Number में करे शिकायत, फटाफट जाने Latest Update

Aadhaar Card Latest News
x

Aadhaar Card Latest News

Aadhaar Card Latest News: सरकार एक जरूरी दस्तावेज में से एक है। यह नियम भारत सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है।

Aadhaar Online Complain: सरकार एक जरूरी दस्तावेज में से एक है। यह नियम भारत सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। आधार कार्ड बनवाने पर किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगता। अगर कोई शुल्क की मांग करता है तो उसकी शिकायत करनी चाहिए। कई बार जानकारी के अभाव में लोग इस बात की शिकायत नहीं कर पाते उन्हें लगता है कि आधार कार्ड बनवाने पर फीस लगती है। इसी का फायदा उठाकर आधार कार्ड बनवाने के नाम पर 1000 से 500 रूपये तक की मांग की जाती है। लेकिन यह गलत है। आइए इसके बारे में जानकारी ले।

मुफ्त में बनता है आधार कार्ड Aadhaar Card Latest News

बताया है कि आधार कार्ड बनवाना एक निशुल्क प्रक्रिया है सरकार की तरफ से आधार कार्ड मुक्त बनाया जा रहा है। इसके लिए कोई शुल्क देय नहीं है। बताया गया है कि आधार में एड्रेस और मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए अधिकतम 50 रुपए का शुल्क लगता है।

शिकायत यहां करें Aadhaar Fraud Payment

देखा गया है कि आधार कार्ड सेंट्रल संचालित करने वाले लोगों द्वारा आधार कार्ड बनवाने 500 या फिर 1000 रुपए की मांग की जाती है। अगर आधार कार्ड बनवाने पैसे की मांग की जाए तो इसकी शिकायत 1947 पर करनी चाहिए। बताया गया है कि ईमेल के जरिए भी शिकायत की जा सकती है।

जरूरी दस्तावेज है आधार कार्ड Aadhaar Card update

आज लगभग सभी लोगों को पता है कि आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है। बिना आधार कार्ड के कोई काम नहीं होता। बैंक से लेकर कई जगह पहचान बताने के लिए पुख्ता प्रमाण पत्र के रूप में आधार कार्ड की ही मांग की जाती है। इसलिए आधार कार्ड बनवाएं और उसे अपडेट रखें।

Next Story