बिज़नेस

Aadhaar Card Big Update April 2023: Aadhaar Card को लेकर बड़ा Alert, 10 साल पहले बना आधार तो फटाफट करे ये काम

Aadhaar Card Big Update April 2023: Aadhaar Card को लेकर बड़ा Alert, 10 साल पहले बना आधार तो फटाफट करे ये काम
x
UIDAI का कहना है कि लोगों को अपनी स्वेच्छा के अनुसार हर 10 वर्ष में अपना बायोमैट्रिक डाटा अपडेट करवा लेना चाहिए।

Aadhaar Card Big Update April 2023: आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज में से एक है। आज हमारी पहचान आधार कार्ड के आधार पर ही प्रमाणित होती है। आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआइडीएआइ समय-समय पर इसमें कुछ अपडेट करती रहती है। इन बदलावों के बारे में जानकारी और हमें समय-समय पर सुधार करवाते रहना चाहिए अन्यथा कई बार हमारे कार्य रुक जाते हैं।

करवाना होगा अपडेट New Aadhaar Card Update 2023

UIDAI का कहना है कि लोगों को अपनी स्वेच्छा के अनुसार हर 10 वर्ष में अपना बायोमैट्रिक डाटा अपडेट करवा लेना चाहिए। लोगों को यह कार्य बहुत जल्दी करना है क्योंकि अगर फ्री हुई तो कई काम में आपका आधार कार्ड आपका साथ नहीं देगा। कहने का मतलब यह है कि आपके कई काम आधार कार्ड अपडेट न होने की वजह से रुक सकते हैं।

देना होगा कुछ शुल्क

आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए कुछ शुल्क निर्धारित किया गया है। इस संबंध में बताया गया है कि अगर आपको अपना दस्तावेज जैसे पहचान प्रमाण पत्र आदि का सत्यापन कराना है और यह ऑनलाइन किया जा रहा है तो 25 रुपए का शुल्क देना होगा। यदि यह कार्य ऑफलाइन किया जाएगा तो 50 का शुल्क लगेगा।

पोस्टमैन भी करेंगे यह कार्य

जानकारी के अनुसार यूआईडीएआई के द्वारा 50,000 से अधिक नामांकन केन्द्र जुड़े हुए हैं। जहां यह सभी कार्य होते हैं। साथ ही अब इसमें मैनुअल को भी जोड़ा जा रहा है। शुरुआती दौर में पोस्टमैन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और पता अपडेट करने का काम करेंगे। इससे लोगों को घर बैठे रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध होगी।

ठगों से सावधान रहें

यूआईडीएआई ने स्पष्ट तौर पर बताया है कि आधार अपडेट करने के नाम पर लोगों द्वारा ठगी की जा रही है। ऐसे में आवश्यक है कि ऑनलाइन माध्यम से अपडेट करवाने के लिए अगर कोई गैर जिम्मेदार व्यक्ति आप को प्रोत्साहित करता है तो उससे सावधान रहें। अन्यथा वह आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

Next Story