बिज़नेस

Aadhaar Card Big Alert 2023: अब इनका नहीं बनेगा आधार कार्ड, देश के करोड़ो लोगो के बड़ा अलर्ट, तुरंत ध्यान दे

Aadhaar Card Big Alert 2023: अब इनका नहीं बनेगा आधार कार्ड, देश के करोड़ो लोगो के बड़ा अलर्ट, तुरंत ध्यान दे
x
Aadhaar Card Update: पहचान के रूप में आधार कार्ड (Aadhaar Card) हमारी मदद करता है.

Aadhaar Card Big Alert 2023, Aadhaar Card News: देश में 138 करोड़ लोग है. ऐसे में सभी के लिए सबसे ज्यादा अहमियत रखने वाला आधार कार्ड है. पहचान के रूप में आधार कार्ड (Aadhaar Card) हमारी मदद करता है. स्कूल, कॉलेज से लेकर बैंक तक सभी जगह आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. भारत के निवासी के रूप में आधार कार्ड की जरूरत हमेशा पड़ती रहती है. आधार कार्ड इन दिनों पैन कार्ड से भी ज्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेज है. लेकिन अब कुछ लोगो का आधार कार्ड नहीं बनेगा। क्योकि उसके लिए अब कुछ पात्रता चाहिए. तभी आप अपना आधार कार्ड बनवा सकेंगे.

2016 में हुई थी शुरुआत

आधार कार्ड में 12 अंक होते है. और यही अंक बेहद जरूरी होते है. आधार कार्ड के इन 12 नंबर से आपके नाम से लेकर पता सहित सारी डिटेल्स बस एक क्लिक में सबसे सामने होगी. बताते चले की आधार कार्ड की शुरुआत 2016 से मोदी सरकार के द्वारा की गई थी. और सभी को आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया गया था. UIDAI के माध्यम से आधार कार्ड के सारे अपडेटस दिए जाते है.

आधार कार्ड के लिए जरूरी पात्रता

आधार कार्ड बनवाने के लिए जरूरी योग्यता का होना भी आवश्यक है. भारत में आधार कार्ड बनाने के लिए कुछ पात्रता की जरूरत है जो आपको हम बताने जा रहे है.

- भारत का कोई भी निवासी (नवजात शिशु/नाबालिग) आधार कार्ड के लिए पात्र है. वहीं बाल आधार पांच साल से कम उम्र के बच्चों के बन जाता है.

- 12 महीने से अधिक समय से भारत में रहने वाले एनआरआई और विदेशी आधार के लिए पात्र हैं. 180 दिनों की प्रतीक्षा किए बिना भारत आने के बाद भारतीय पासपोर्ट वाले अनिवासी भारतीयों के लिए आधार कार्ड जारी करने का प्रस्ताव है.

Next Story