बिज़नेस

Aadhaar Card Big Alert 2023: सरकार फ्री में कर रही है आधार अपडेट, नहीं लगेंगे ₹50, जानिए Update

Aadhaar Card Big Alert 2023: सरकार फ्री में कर रही है आधार अपडेट, नहीं लगेंगे ₹50, जानिए Update
x
Aadhaar Latest Update: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यूआईडीएआई ने ट्विटर के माध्यम से जानकारी दी है कि आधार कार्ड अपडेट करवाने में लगने वाले 50 रुपए का शुल्क अब नहीं लिया जाएगा।

Aadhaar Card Big Alert 2023: अगर आप आधार कार्ड अपडेट करवाने जा रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए बड़े काम की साबित होने वाली है। हाल के दिनों में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यूआईडीएआई ने ट्विटर के माध्यम से जानकारी दी है कि आधार कार्ड अपडेट करवाने में लगने वाले 50 रुपए का शुल्क अब नहीं लिया जाएगा। अगर आपको आधार कार्ड अपडेट करवाना है तो फ्री आफ कॉस्ट एक सीमित समय तक किया जा रहा है। आइए इसके संबंध में जानकारी प्राप्त करें।

जरूरी दस्तावेज है आधार कार्ड Aadhaar Card Update

आधार कार्ड जरूरी दस्तावेजों में से एक है। बिना आधार कार्ड के कोई काम नहीं हो सकता। ऐसे में आवश्यक है कि आधार कार्ड को अपडेट रखा जाए। आधार कार्ड के संबंध में यूआईडीएआई का कहना है कि कम से कम 10 वर्ष में अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा लेना चाहिए। बताया गया है कि इन दिनों यूआईडीएआई ने फ्री आफ कॉस्ट आधार कार्ड अपडेट करवाने की सुविधा उपलब्ध करवाई है।

इस अवधि तक नहीं लगेगा कोई भी चार्ज

लगभग लोगों को ज्ञात है कि आधार कार्ड में किसी भी तरह का सुधार करवाने के लिए आवेदन करना होता है। इसके लिए 50 रुपए की फीस निर्धारित है। लेकिन इन दिनों सरकार ने इसे भी फ्री आफ कॉस्ट किया हुआ है। कहने का मतलब यह है कि अगर कोई 14 जून 2023 तक ऑनलाइन आधार अपडेट करवाना चाहता है तो उसे कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

बताया गया है कि फ्री सर्विस की शुरूआत 15 मार्च से 14 जून 2023 तक रखा गया है। इस दौरान आधार कार्ड धारक बिना कोई शुल्क दिए ऑनलाइन माध्यम से अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा सकता है।

बताया गया है कि अगर आप ऑफलाइन यानी फिजिकल आधार केंद्र पर जाकर आधार अपडेट करवाते हैं तो आपको चार्ज अभी भी देना पड़ेगा। यह चार्ज मात्र 50 रुपए का है। आवश्यक है कि आपको पता होना चाहिए की आधार कार्ड बहुत जरूरी दस्तावेज है इसे अवश्य अपडेट करवा कर रखें।

करवाना होगा अपडेट

यूआईडीएआई का कहना है कि लोगों को अपनी स्वेच्छा के अनुसार हर 10 वर्ष में अपना बायोमैट्रिक डाटा अपडेट करवा लेना चाहिए। लोगों को यह कार्य बहुत जल्दी करना है क्योंकि अगर फ्री हुई तो कई काम में आपका आधार कार्ड आपका साथ नहीं देगा। कहने का मतलब यह है कि आपके कई काम आधार कार्ड अपडेट न होने की वजह से रुक सकते हैं।

Next Story