बिज़नेस

Aadhaar Card Authentication History: आपके आधार कार्ड को कितनी बार किया गया इस्तेमाल और कहाँ हुआ है, जानिए क्या है चेक करने का तरीका?

UIDAI gave a big update related to Aadhar Card, this big change is going to happen!
x
आधार कार्ड (Aadhaar Card) का इस्तेमाल कितनी बार हुआ है ये आसानी से पता करने का तरीका हम आपको बताने जा रहे है.

Aadhaar Card Authentication History: देश में हर जरूरत के समय और पहचान के रूप में आधार कार्ड (Aadhaar Card) का इस्तेमाल किया जाता है। आज ये सबसे ज्यादा जरूरी और पहचान प्रमाणों में से एक है। ऐसे में अक्सर लोगों के दिमाग में ये सवाल होता है कि उनके आधार का इस्तेमाल कितनी बार पैसों के लेन-देन से जुड़े काम के लिए हो चुका है?

तो बता दें कि यूएडीएआई की वेबसाइट का उपयोग करके कार्ड धारक 'आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री' सर्विस के जरिए यह जानकारी ले सकता हैं कि उनके कार्ड का उपयोग कब-कब हुआ। कार्ड धाकर इस साइट पर अपने आधार कार्ड का बीते 6 महीनों का लेखा-जोखा पलभर में ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप वेबसाइट पर जाकर दिए गए निर्देशों का पालन करे और जानकरी ले।

ऐसे ले जानकारी

-आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in पर ही Aadhar Authentication History विकल्प के जरिए आप अपने आधार कार्ड की बीते 6 महीने की हिस्ट्री घर बैठे देख सकते हैं.

-इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर 'My Aadhar' के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

-आगे बढ़ने पर आधार सर्विस सेक्शन खुलेगा, जिसमें 'Aadhar Authentication History' के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप अपना आधार नंबर और दी गई कैप्चा इमेज को भरें. फिर एक OTP आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के रुप में आएगा.

-ओटीपी भरने के बाद आपके सामने 2 विकल्प आएंगे. इसमें एक 'Authentication Type' जिसमें बायोमीट्रिक आदि की डिटेल मिलेगी. वहीं दूसरा विकल्प 'Data range' का होगा. इसके तहत एक निश्चित तारीख से किसी दूसरी तय तारीख के बीच की जानकारी मिल जाती है.

-तो आखिर में आप अपने तय टाइम फ्रेम को भर कर अपने आधार के इस्तेमाल से जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Next Story