बिज़नेस

मोती शंख को घर में रखते ही आदमी हो जाता है मालामाल, होती है पैसो की बारिश, जानिए!

मोती शंख को घर में रखते ही आदमी हो जाता है मालामाल, होती है पैसो की बारिश, जानिए!
x
पूजा में शंख का प्रयोग किया जाता है। वही बताया गया है माता लक्ष्मी का शंख से खास रिश्ता है।

पूजा में शंख का प्रयोग किया जाता है। वही बताया गया है माता लक्ष्मी का शंख से खास रिश्ता है। शंख और माता लक्ष्मी की उत्पत्ति समुद्र मंथन के समय हुई थी। कहा जाता है कि जिस घर में मोती शंख होता है वहां माता लक्ष्मी भी निवास करती हैं। वहीं शंख की ध्वनि नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर बाधाएं दूर करती हैं।

खास है मोती शंख

क्या है कि समुद्र मंथन से निकले 14 रत्नों में एक शंख भी है। कुछ शंख केवल बजाने के काम में आते हैं तो वही कुछ विशेष प्रकार के शंख जो केवल पूजा करने के काम में आते हैं। हमारे ज्योतिष शास्त्र में मोती शंख को बहुत ही शुभ माना गया है। मोती शंख का आकार और उसकी बाहरी दीवार चमकीली होती है। जो आम शंखों की तुलना में हल्का और चमकीला होता है।

तिजोरी में रखे शंख

मान्यता है कि मोती शंख को तिजोरी में रखने से माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। जिन लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो वह मोती शंख लाकर अपनी तिजोरी में रखें।

कैसे करें पूजा

मान्यता है कि मोती शंख की पूजा बुधवार के दिन करनी चाहिए। इसके लिए मोती शंख को शुद्ध जल से धोकर कपड़े में लपेटे। शंख पर केसर से स्वास्तिक का चित्र बनाएं। तथा प्रतिदिन कम से कम एक माला महालक्ष्मी मंत्र का जाप करें।

आर्थिक उन्नति प्राप्त करने

आर्थिक उन्नति प्राप्त करने के लिए मूर्ति संघ को मंच के द्वारा सिद्ध करना होता है। इसके पश्चात उस शंख को पूजा स्थल में रखकर उसके जल से माता लक्ष्मी के विग्रह स्वरूप पर जलाभिषेक करें। ऐसा करने पर माता लक्ष्मी की बहुत जल्दी कृपा प्राप्ति होती है।

Next Story