बिज़नेस

8th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 8th पे कमीशन को लेकर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, फटाफट जाने Big Alert

8th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 8th पे कमीशन को लेकर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, फटाफट जाने Big Alert
x
8th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है। सरकार नए वेतन आयोग का गठन जल्द ही कर सकती है।

8th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है। एक ओर जहां केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है वही जुलाई के महीने में एक बार फिर से डीएम इजाफा करेगी। साथ ही पता चल रहा है कि सरकार नए वेतन आयोग का गठन जल्द ही कर सकती है। अगर कुछ ठीक-ठाक रहा तो सैलरी में 44 प्रतिशत का इजाफा हो सकता है।

बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

जानकारी के अनुसार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स की ओर से जारी किए गए रिपोर्ट में कहा गया है कि मोदी सरकार जुलाई में एक बार फिर महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है। इंटेक्स से प्राप्त हो रहे आंकड़ों के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार भी लगभग 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ सकता है। यह बात अलग है कि अभी एआईसीपीआई का फाइनल आंकड़ा आना बाकी है।

अभी तक कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत था। जिसे सरकार ने पुनः बढ़ा दिया है। सरकार द्वारा चार प्रतिशत का इजाफा किया गया। अब एक बार फिर सरकार ने 4 प्रतिशत डीए भत्ते में वृद्धि कर चुकी है। अब कर्मचारियों को 42 प्रतिषत की दर से महागाई भत्ता प्राप्त हो रहा है।

पेंशन धारकों को भी होगा फायदा

देश के लाखों कर्मचारियों के साथ ही पूर्व के कर्मचारी वर्तमान के रिटायर्ड कर्मचारियों को 8 वीं वेतन आयोग के लागू होने से काफी लाभ होगा। हाल के दिनों में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री भगवत कराड ने संसद में इस संबंध में एक घोषणा की थी। तब से यह चर्चा जोरों पर है कि आने वाले लोकसभा चुनाव के बाद आठवां वेतन आयोग लागू हो सकता है। हालांकि इसके पूर्व वेतन आयोग का गठन कर दिया जाएगा।

कब होगा लागू

माना जा रहा है कि वर्ष 2024 के आखिर में वेतन आयोग का गठन होगा वही 2026 में इसे लागू किया जा सकता है। आठवां वेतन आयोग लागू होने के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होगा।

Next Story