बिज़नेस

Good News! PF खाताधारकों के खाते में आयेंगे ₹81000, फटाफट से जानें अपडेट

EPFO Update
x
EPFO Update: पीएफ खाताधारकों (PF Account Holders) के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। बहुत जल्दी उनके खाते में कई हजार रुपए आने वाले हैं।

EPFO Update: पीएफ खाताधारकों (PF Account Holders) के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। बहुत जल्दी उनके खाते में कई हजार रुपए आने वाले हैं। क्योंकि ईपीएफओ (EPFO) जल्दी ही खाताधारकों के अकाउंट में ब्याज के पैसे भेजने वाला है। पूर्व में ब्याज के पैसे 30 अगस्त तक भेजने की तैयारी हो रही थी लेकिन कई कारणों की वजह से यह पैसे प्राप्त नहीं हुए। तभी तो पीएफ खाताधारकों में नाराजगी देखी जा रही है। जानकारी मिल रही है कि बहुत जल्दी पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज की पूरी रकम आएगी।

किसे होगा कितना लाभ

बताया जा रहा है कि पीएफ खाताधारक जिनकी पीएफ खाते में करीब 10 लाख रुपए जमा है। उन्हें पीएफ राशि में दी जाने वाली ब्याज को मिलाकर भुगतान किया जाएगा। वर्तमान समय में पीएफ अकाउंट खाता धारकों को 8.1 प्रतिशत की दर से राशि का भुगतान किया जाता है। यह बात अलग है कि ब्याज की यह राशि अगस्त में आने वाली थी। लेकिन अभी तक नही आई है। ऐसे में पीएफ खाताधारकों में भारी नाराजगी देखी जा सकती है।

ऐसे में अगर बीएफ खाताधारक के खाते में 1000000 रुपए जमा है तो उसे 8.1 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज के 81000 रुपए प्राप्त होंगे। अगर बीएफ खाते में कुल जमा पूंजी 5 लाख रुपए है तो उनके खाते में ब्याज के 40500 रुपए आएंगे।

ध्यान देने वाली बात यह है कि पीएफ खाते में जिसकी जितनी ज्यादा राशि होगी उसे उतना ही ज्यादा ब्याज मिलेगा। बीएफ में जमा हुए राशि सुरक्षित निधि के रूप में जमा रहती है। कर्मचारी इसे आपातकालीन स्थिति में कुछ हद तक निकाल सकते हैं।

कैसे चेक करें खाते की राशि

  • खाते की राशि चेक करना बहुत ही आसान है। इसे ऑनलाइन माध्यम से चेक किया जा सकता है।
  • इसके लिए सबसे पहले पीएफ खाताधारकों को पीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट में जाकर ईपीएफ बैलेंस के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके पश्चात मिनिमम बैलेंस इनफार्मेशन, राज्य का चयन करें।
  • इतना करने के पश्चात आपका अकाउंट नंबर, नाम, रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करें यह प्रक्रिया पूरे होते ही आपका अकाउंट दिखने लगेगा।
  • वही बताया गया है कि पीएफ कर्मचारी उमंग ऐप के माध्यम से भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस देख सकते हैं।
Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story