बिज़नेस

7th Pay Commission: नए साल में कर्मचारियों की होगी बल्ले बल्ले, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी, जानिए!

Business Idea
x
केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) के लिए नया साल जबरदस्त रहने वाला है.

7th Pay Commission: एक ओर जनता महंगाई की मार से परेशान है तो वहीं इसका असर शासकीय कर्मचारियों पर भी पड़ रहा है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए केंद्र सरकार हाल के दिनों में अपने कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का साथ ही दिवाली बोनस देकर काफी राहत पहुंचाया। इसी बीच जानकारी मिल रही है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक और भत्ते का तोहफा देने जा रही है। इसके लिए वित्त मंत्रालय ने कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस में बढ़ोतरी करने पर विचार कर रही है।

भेजा गया प्रस्ताव

जानकारी के अनुसार हाउस रेंट अलाउंस बढ़ाने की मांग केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा काफी समय से की जा रही थी। जिस पर सरकार अब गंभीरता से विचार करते हुए प्रस्ताव तैयार कर वित्त मंत्रालय ने रेलवे बोर्ड के पास प्रस्ताव भेज दिया है। बताया जाता है कि वहां से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जनवरी 2021 से कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस बढ़कर मिलेगा।

एसोसिएशन कर रही मांग

हाउस रेंट अलाउंस बढ़ने के बाद सैलरी में काफी इजाफा होगा। ऐसे में इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन हाउस रेंट अलाउंस 1 जनवरी 2021 से लागू करने की मांग की है। लेकिन अभी इस पर कोई भी अंतिम निर्णय सरकार द्वारा नहीं लिया गया। एसोसिएशन को भरोसा अवश्य दिलाया गया है।

क्या है हाउस रेंट एलाउंस के मापदंड

सरकार द्वारा कर्मचारियों को दिया जाने वाला हाउस रेंट अलाउंस तीन श्रेणियों में बांटा गया है। इसमें शहरों को एक्स, वाई और जेड कैटेगरी में बांटा जाता है। जानकारी के अनुसार जो कर्मचारी एक्स कैटेगरी में आते हैं उन्हें 5400 रुपए महीने, वाई कैटेगरी वाले को 3600 रुपए महीना तो वही जेड कैटेगरी वाले को 1800 रुपए महीना दीया जाता है।

वही कैटेगरी तय करने का मापदंड यह है कि जिस शहर की आबादी 50 लाख से ज्यादा है उसे एक्स कैटेगरी में शामिल किया गया है। वही वाई और जेड कैटेगरी वाले शहरों का परसेंटेज कम है।

Next Story