बिज़नेस

7th Pay Commission: कर्मचारियों की होली हो सकती है शानदार, मिल सकता है 18 महीने का एरियर

Pension Yojana
x
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के एरियर की जगी उम्मीद.

7th Pay Commission: मार्च माह में होली का पर्व मनाया जा रहा है और यह पर्व केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज ला सकता है। जानकारी के तहत कर्मचारियों के 18 महीने के एरियर को लेकर उम्मीद जताई जा रही है कि होली पर्व से पहले कर्मचारियों का यह मुद्रदा सुलझ सकता है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

गौरतलब है कि 7वें पे कमीशन के तहत केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए के अलावा कई बड़े फायदे दिए हैं. लेकिन डीए एरियर का मामला 18 महीने से लटका है।

नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी के सचिव शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार, काउंसिल ने सरकार के सामने मांग रखी है कि डीए बहाल करते वक्त 18 महीने से पेंडिंग डीए एरियर का भी वन टाइम सेटलमेंट कर दिया जाए।

48 लाख कर्मचारी एवं 60 लाख पेंशनर्स

डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कुल 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी हैं और करीब 60 लाख पेंशनर्स हैं। जिनके 18 महीने के भुगतान का मामला चल रहा है। इसकों लेकर अधिकारियों एवं कर्मचारी संगठन के नेताओं के बीच बैठक हुई है, लेकिन निराकरण अभी नही हुआ है, जबकि कर्मचारी अभी भी डिमांड पर अड़े हैं।

पीएम के पास पहुचा मामला

खबरों के तहत 18 महीने के एरियर का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास पहुंचा है। यानी अब पीएम मोदी एरियर को लेकर फैसला करेंगे। इससे एरियर को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों की उम्मीदें एक बार फिर जाग गई हैं। कर्मचारियों के पक्ष में फैसला रहा तो करीब 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के खाते में मोटी रकम आएगी।

Next Story