बिज़नेस

7th pay commission DA Arrears Update: 18 महीने के DA Arrear को लेकर सरकार ने दी गुड न्यूज़, कंफर्म हुई डेट - जानें कब मिलेगा पैसा?

7th pay commission DA Arrears Update: 18 महीने के DA Arrear को लेकर सरकार ने दी गुड न्यूज़, कंफर्म हुई डेट - जानें कब मिलेगा पैसा?
x
7th pay commission DA Arrears Update: DA एरियर को लेकर केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। ज्ञात हो कि 18 महीने के डे एरियर का भुगतान शेष है.

18 months DA Arrears latest news, 7th pay commission DA Arrears Update: DA एरियर को लेकर केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। ज्ञात हो कि 18 महीने के डे एरियर का भुगतान शेष है। लेकिन हाल के दिनों में केंद्र सरकार द्वारा कुछ ऐसे संकेत दिए गए हैं जिससे स्पष्ट हो रहा है कि बहुत जल्दी केंद्रीय कर्मचारियों को डीए का भुगतान किया जाएगा। माना जा रहा है कि सरकार 18 महीने के लिए एरियर का पैसा ट्रांसफर करेगी। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि सरकार ने इस संबंध में जानकारी दी है।

क्या है स्थिति

जानकारी के अनुसार कोरोना महामारी के दौरान कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का भुगतान रोक दिया गया था। ऐसे में 34402.32 करोड़ रुपए का फायदा हुआ। इस तरह 48 लाख कर्मचारी और 64 लाख से ज्यादा पेंशनरों को दिए भुगतान का इंतजार है। सरकार द्वारा इस अवधि के डीए की तीन किस्तों का भुगतान रुका हुआ है।

मिलेंगे लाखों रुपए

कर्मचारियों को अगर एरियर का भुगतान सरकार करती है तो लाखों रुपए प्राप्त होंगे। बताया गया है कि लेवल 13 के अधिकारियों को 123100 से लेकर 215900, लेवल 14 पे स्केल कर्मचारियों को 144202 से लेकर 218200 रुपए के बीच प्राप्त होंगे। कुछ इसी तरह का लाभ केंद्रीय पेंशनरों को भी प्राप्त होगा।

जुलाई में पुनः बढ़ेगा डीए

हाल के दिनों में सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। अब केंद्रीय कर्मचारियों को 42 प्रतिशत की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है। एक बार फिर जुलाई 2023 में कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी हो जाएगी।

Next Story