बिज़नेस

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी, फिर बढ़ेगा DA, HRA में भी हो सकता है इजाफा

LIC New Jeevan Anand Policy
x
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही उनकी सैलरी में बड़ी बढोत्तरी होने वाली है. DA और HRA में बढोत्तरी हो सकती है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही उनकी सैलरी में बड़ी बढोत्तरी हो सकती है. सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (DA) और आवास भत्ते (HRA) में बढोत्तरी का ऐलान कर सकती है, जिसका लाभ देश भर के 30 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है.

बढ़ सकता है एचआरए

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इस बार महंगाई भत्ते (DA) के साथ केंद्र सरकार कर्मचारियों के आवास भत्ते (HRA) में भी 3 फीसद तक बढ़ोत्तरी करने वाली है. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को उनके श्रेणियों के अनुसार 9 फीसदी, 18 फीसदी और 27 फीसदी तक एचआरए दिया जाता है. लेकिन अब उम्मीद की जा रही है कि House Rent Allowance में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है. इसके बाद श्रेणियों के हिसाब से HRA की दरें 10 फीसदी, 20 फीसदी और 30 फीसदी हो जाएंगी. यानी केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम एचआरए 10 फीसदी हो जाएगा. विशेषज्ञों के अनुसार, HRA बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा होगा.

एचआरए के स्लैब होगा ये बदलाव

सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार, एचआरए के स्लैब को 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी के बजाय घटाकर 24 से 8 फीसदी के बीच कर दिया गया था. आयोग ने कहा था कि इसमें बढ़ोतरी दो चरणों में की जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, हाउस रेंट अलाउंस के अगले रिवीजन में एचआरए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होगी.

एचआरए को मौजूदा 27 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी किया जाएगा. हालांकि, यह तभी होगा जब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 50 फीसदी को पार कर जाएगी. डीओपीटी के मेमोरेंडम के मुताबिक अगर डीए 50 फीसदी को पार करता है तो एचआरए 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी हो जाएगा.

डीए को बढ़ोतरी से एचआरए बढ़ेगा

गौरतलब है कि पिछले साल जुलाई में सरकार ने डीए को बढ़ाकर 28 फीसदी किया था. चूंकि यह 25 फीसदी से ज्यादा हो गया था तो एचआरए को भी बढ़ाया गया. अब इस संबंध में आ रही खबरों की मानें तो केंद्र सरकार डीए को 34 फीसदी बढ़ाने की तैयारी कर रही है. अगर सरकार की ओर से इस पर आधिकारिक मुहर लगाई जाती है तो फिर यह 50 फीसदी के पार निकल जाएगा और एचआरए को दूसरी बार बढ़ाने का रास्ता साफ हो जाएगा. .

महंगाई भत्ता (DA) 34 फीसदी हो जाएगा

इन आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई के 31 फीसदी डीए से सितंबर तक इसमें दो फीसदी का इजाफा हो चुका है. अभी अक्तूबर से दिसंबर तक तीन महीने के आंकड़े आने वाले हैं और जानकारों का कहना है कि इसमें एक फीसदी का और इजाफा देखने को मिलेगा. यानी महंगाई भत्ता 34 फीसदी तक पहुंच जाएगा.

इस बढ़ोतरी के साथ न्यूनतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन को देखें तो केंद्रीय कर्मचारी की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है. डीए के 34 फीसदी होने के बाद यह बढ़कर 6120 रुपये प्रति माह हो जाएगा; यानी इसमें प्रतिमाह के हिसाब से 540 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

सालाना आधार पर सैलरी को देखें तो इसमें 6,480 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा. वहीं अधिकतम बेसिक सैलरी में पूरे 1707 रुपये की बढ़ोतरी होगी. इस हिसाब से सालाना आधार पर इन कर्मचारियों की सैलरी 20,484 रुपये बढ़ जाएगी.

फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफे की उम्मीद

साल 2022 की शुरुआत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेहद खुशहाल होने वाली है. जहां एक ओर उन्हें मिलने वाले महंगाई भत्ते (डीए), डियरनेस रिलीफ (डीआर) में इजाफा होने की संभावना है, वहीं हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) और ट्रैवलिंग अलाउंस में हालिया बढ़ोतरी के बाद नए साल पर फिर बढ़ोतरी हो सकती है.

इस संबंध में आ रही रिपोर्टों पर नजर दौड़ाएं तो एक और फायदा कर्मचारियों को मिलने वाला है. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर भी सरकार बड़ा फैसला ले सकती है. कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में फिटमेंट फैक्टर का अहम रोल होता है. इस फैक्टर के कारण ही केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में ढाई गुना से अधिक की बढ़ोतरी होती है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story