बिज़नेस

7th Pay Commission Big Alert 2023: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा अलर्ट, DA के नियमों में अचानक बदलाव

7th Pay Commission Big Alert 2023: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा अलर्ट, DA के  नियमों में अचानक बदलाव
x
7th Pay Commission Update: सरकार वर्ष में दो बार डीए बढ़ाने पर विचार करती है। मार्च के महीने में 4 प्रतिशत डीए इजाफा कर दिया है। अब सरकार का कहना है कि जुलाई के महीने में डीए बढ़ाने के संबंध में विचार किया जाएगा।

7th Pay Commission Update, 7th Pay Commission Big Alert 2023: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees)को सरकार समय-समय पर डीए में इजाफा करते हुए बढे हुए डीए का भुगतान करती है। सरकार ने मार्च के महीने में 4 प्रतिशत डीए इजाफा (DA Hike) कर दिया है। अब सरकार का कहना है कि आने वाले जुलाई के महीने में डीए का कैलकुलेशन कर पुनः डीए बढ़ाने के संबंध में विचार किया जाएगा।

वर्ष में दो बार बढ़ता है डीए

जानकारी के अनुसार कर्मचारियों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए सरकार वर्ष में दो बार डीए बढ़ाने पर विचार करती है। इसके लिए श्रम मंत्रालय द्वारा हर महीने बढ़ती महंगाई का आकलन करती है आकलन के पश्चात दिए गए रिपोर्ट के आधार पर सरकार वर्ष में दो बार डीए तय करती है।

सरकार का मानना है कि कर्मचारियों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए डीए में वृद्धि करना आवश्यक होता है। कर्मचारी अपना रहन-सहन और जीवन स्तर ठीक रख सके ऐसे में बढ़ती महंगाई से राहत देने डीए तय किया जाता है।

वर्तमान समय में क्या मिल रहा डीए

हाल के दिनों में केन्द्र सरकार ने मार्च के महीने में 4 प्रतिशत डीए में इजाफा किया है। इस समय कर्मचारियों को 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता प्राप्त हो रहा है। आने वाले जुलाई के महीने में सरकार पुनः महंगाई को देखते हुए डीए की घोषणा कर सकती है।

श्रम मंत्रालय करता है कैलकुलेशन

जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से श्रम मंत्रालय डीए कैलकुलेशन के फार्मूले के आधार पर महंगाई का आकलन करती है। पता चल रहा है कि डीए कैलकुलेशन के फार्मूले में सरकार बड़ा बदलाव करने जा रही है। श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते के आधार वर्ष 2016 में बदलाव किया और मजदूरी दर सूचकांक की नई सीरीज जारी की।

Next Story