बिज़नेस

भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे खराब, जानिए क्या आया Goldman Sachs की रिपोर्ट में

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:31 AM GMT
भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे खराब, जानिए क्या आया Goldman Sachs की रिपोर्ट में
x
भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे खराब, जानिए क्या आया Goldman Sachs की रिपोर्ट में प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे खराब है, अमेरिकी

भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे खराब, जानिए क्या आया Goldman Sachs की रिपोर्ट में

Redmi Note 9 reviews: specifications, performance and price

प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे खराब है, अमेरिकी ब्रोकरेज Goldman Sachs ने मंगलवार को अपने 2020-21 के सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान को 14.8 प्रतिशत के संकुचन में तेजी से काट दिया। इससे पहले यह अनुमान लगाया गया था कि देश की अर्थव्यवस्था, जो अब कोविद19 संक्रमण की दूसरी सबसे बड़ी संख्या का घर है, को 11.8 प्रतिशत तक अनुबंधित करना होगा।

Best Sellers in Watches

Best Sellers in Beauty

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार जून 2020 की तिमाही के लिए अर्थव्यवस्था में 23.9 प्रतिशत से कॉन्ट्रैक्ट हुई है, यह उस वर्ष की तुलना में एक साल पहले की अवधि की तुलना में सभी क्षेत्रों में गतिविधि के रूप में थी, जो लॉकडाउन के कारण अनुबंधित कृषि क्षेत्र में थी। लगभग दो महीने की लंबी लॉकडाउन अर्थव्यवस्था की गतिविधि को ठंडा कर दिया है और संक्रमण की संख्या भी तेज़ी से बढ़ रही है, जो 40 लाख से ऊपर हो गई है।

ये है सैमसंग का सबसे सस्ता SMART PHONE, जानिए FEATURES

ब्रोकरेज के विश्लेषकों ने कहा, "भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) कोविद19 से बहुत ज्यादा प्रभाबित हुई है और सबसे प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।" अब वे मानते हैं कि अर्थव्यवस्था सितंबर 2020 तिमाही के लिए 13.7 प्रतिशत और दिसंबर 2020 तिमाही के लिए 9.8 प्रतिशत अनुबंधित करेगी, जैसा कि पहले अनुमान के अनुसार, 10.7 प्रतिशत और 6.7 प्रतिशत संकुचन था।

2020-21 में 14.8 प्रतिशत का संकुचन अब तक के सभी विश्लेषकों में सबसे निराशावादी है।

boAt Rockerz 450 Wireless Bluetooth Headphone

POCO

इससे पहले दिन में, इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च के विश्लेषकों ने अपने अनुमान को संशोधित करते हुए 2020-21 के लिए 11.8 प्रतिशत के संकुचन को संशोधित किया था, जबकि सबसे बड़े ऋणदाता SBI के अर्थशास्त्रियों को अब 10.9 प्रतिशत संकुचन की उम्मीद है। अन्य विश्लेषकों की तरह, ब्रोकरेज ने कहा कि कम आधार की वजह से 2021-22 में तेज पलटाव होगा और अगले वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद में 15.7 प्रतिशत वृद्धि देखने का अनुमान है।

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

Best Sellers in Beauty

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story