बिज़नेस

3 महीनें से नही मिल रही गैस सब्सिडी जानिए क्या है इसकी वजह ?

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:28 AM GMT
3 महीनें से नही मिल रही गैस सब्सिडी जानिए क्या है इसकी वजह ?
x
3 महीनें से नही मिल रही गैस सब्सिडी जानिए क्या है इसकी वजह ? रीवा ( विपिन तिवारी) क्या आप जानते हैं कि पिछले 3 महीने से आपके अकाउंट में

3 महीनें से नही मिल रही गैस सब्सिडी जानिए क्या है इसकी वजह ?

रीवा ( विपिन तिवारी) क्या आप जानते हैं कि पिछले 3 महीने से आपके अकाउंट में Gas Subsidy का पैसा नहीं आ रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मई 2020 से ही घरेलू एलपीजी गैस पर मिलने वाली सब्सिडी आपके बैंक खाते में नहीं आ रही है. सरकार ने मई महीने से ही आपको मिलने वाली गैस सब्सिडी खत्म कर दी है. लेकिन इस सब्सिडी को खत्म करने का फैसला क्यों लिया गया है. आइए जानें पूरा मामला।

रीवा: आर्थिक तंगी से तंग शिक्षक ने खाई नीद की गोली फिर हुआ कुछ ऐसा…

क्यों खाते में नहीं आ रहा है LPG रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी का पैसा- अंग्रेजी के अखबार इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, केंद्र सरकार ने मई महीने में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करते समय ही गैस सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया था, जिसके कारण मई, जून और जुलाई में गैस लेने पर भी ग्राहकों को सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है.
गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य या बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत काफी कम हो गई है. इस बीच सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है. ऐसे में दोनों सिलेंडरों के बीच कीमत का अंतर लगभग खत्म हो गया है. यही वजह है कि सरकार ने अब घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है.।
गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य या बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत काफी कम हो गई है. इस बीच सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है. ऐसे में दोनों सिलेंडरों के बीच कीमत का अंतर लगभग खत्म हो गया है. यही वजह है कि सरकार ने अब घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है.

शादी का वादा कर रीवा के युवक ने किया कई सालो तक बलात्कार, अब 28 वर्षीय युवती ने किया ये…

क्या हुआ सब्सिडी खत्म होने का असर- रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में पिछले एक साल से लगातार कटौती की जा रही है. इसीलिए सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपये महंगा हो गया है. इसके साथ ही इस पर मिलने वाली सब्सिडी शून्य हो गई है. देश की राजधानी दिल्ली में पिछले साल जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य 637 रुपये था, जो अब घटकर 594 रुपये रह गया है. रीवा में गैस का मूल्य 700 से घट कर 650 रुपए हो गया है।अगर इससे अधिक सिलेंडर चाहिए तो बाजार मूल्य पर खरीदारी करनी होती है.।

रीवा: खुशीराम की जगह करा दिया युवक विवेक का अंतिम संस्कार, डॉक्टर राकेश पटेल निलंबित

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story