बिज़नेस

500 Rupees Gas Cylinder Big Alert 2023: सरकार दे रही ₹500 का सिलेंडर, सब्सिडी के लिए तुरंत ध्यान दे

500 Rupees Gas Cylinder Big Alert 2023: सरकार दे रही ₹500 का सिलेंडर, सब्सिडी के लिए तुरंत ध्यान दे
x
500 Rupees Gas Cylinder Big Alert 2023: बजट भाषण में सीएम अशोक गहलोत का कहना था कि 1 अप्रैल से बीपीएल और उज्जवला कनेक्शन धारियों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

500 Rupees Gas Cylinder Big Alert 2023: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार उज्जवला और बीपीएल श्रेणी में आने वाले एलपीजी उपभोक्ताओं को 500 रुपए में गैस सिलेंडर दे रही है। इसके लिए सरकार ने पहले ही घोषणा कर दी थी। लेकिन हाल के दिनों में इस रियायत का लाभ प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं को एक काम करना होगा। बजट भाषण में सीएम अशोक गहलोत का कहना था कि 1 अप्रैल से बीपीएल और उज्जवला कनेक्शन धारियों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

क्या करें उपभोक्ता LPG cylinder price update

बताया गया है कि जिन बीपीएल और उज्जवला योजना के तहत सिलेडर प्राप्त है उन्हें 500 रुपए में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। इसके लिए लाभार्थियों को सबसे पहले गैस कनेक्शन की डिटेल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाकर अपलोड करवाना होगा। साथ ही हर महीने गैस रिफिल की रसीद पोर्टल पर अपलोड करवानी होगी। इसके पश्चात ही उपभोक्ताओं को छूट वाला सिलेंडर प्राप्त होगा।

सीएम ने की थी घोषणा cylinder price update

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के बीपीएल और उज्जवला कनेक्शन धारियों को 500 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा की थी। अपने बजट भाषण में भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत घोषणा करते हुए कहा था कि हर लाभार्थी को 1 वर्ष में 12 सिलेंडर 500 रुपए में दिए जाएंगे। इसके लिए कहा गया था कि सब्सिडी प्राप्त करने के लिए सिलेंडर बुकिंग और डिलीवरी के बाद रसीद गैस एजेंसी को दी जाएगी। गैस एजेंसी या रसीद फूड और सप्लाई विभाग के पोर्टल पर अपलोड करेगी। इसके पश्चात लाभार्थी के खाते में सब्सिडी की रकम पहुंच जाएगी।

पहले देना होगा पूरा पैसा LPG cylinder price

किस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं को भी पूर्व में सारे पैसे देने होंगे। कहने का मतलब यह कि गैस बुक करते समय पूरे पैसे का भुगतान करना होगा इसके पश्चात गैस में मिलने वाली सब्सिडी उपभोक्ता के खाते में आ जाएगी। बताया गया है कि बीपीएल कनेक्शन धारियों को 610 रुपए तथा उज्जवला कनेक्शन धारियों को 410 रुपए की सब्सिडी भेजी जाएगी।

Next Story