बिज़नेस

मात्र 5 रु. के सिक्के से घर ले आए Hyundai Creta, जानिए कैसे?

मात्र 5 रु. के सिक्के से घर ले आए Hyundai Creta, जानिए कैसे?
x
मात्र 5 रु. का सिक्के से घर ले आए Hyundai Creta! 5 only. Hyundai Creta brought home with a coin

नोट पर छपे अंक के अनुसार ही उस नोट की कीमत निर्धारित होती है। आज के समय में एंटीक चीज में 5 या फिर 10 रूपये के सिक्के की मांग बढ़ी हुई है। यह खास सिक्का है जिसमें माता वैष्णव देवी का प्रतिमा छपी हुई है। इस पुराने 5 या फिर 10 रूपये के सिक्के की कीमत लाखों रुपए में पहुंच चुकी है। आप चाहे तो इस एक सिक्के से 10 लाख रूपये तक कमा सकते हैं। बता दे की १० लाख की कीमत में आप एक Hyundai Creta अपने घर ला सकते है. इस बात पर आम लोगों को कम ही भरोसा होता है कि 5 रूपये कि सिक्के से लाख रुपए में कैसे बिक सकता है। लेकिन इंटरनेशनल मार्केट में एंटीक श्रेणी के पुरानी चीजों नोटों की बहुत डिमांड है।

दुर्लभ है यह सिक्के

5 या फिर 10 रूपये के सिक्के की छपाई वर्ष 2002 में की गई थी। इसमें माता वैष्णो देवी का चित्र अंकित होने की वजह से इसकी भारी डिमांड है। वहीं इस वैष्णों देवी के सिक्के को लोग अपने पास रख रहे लिए है। बाजार में बडी ही मुश्किल से यह सिक्के दिखाई देते हैं। इसी वजह से आज इस सिक्के की इंटरनेशनल मार्केट में एंटीक श्रेणी रखा गया है। लोगों द्वारा इसकी मांग की जाती है। जैसे ही इस सिक्के को इंटरनेशनल एंटीक मार्केट में रखा जाता है। लाखों की कीमत में बिक रहा है।

किसी ने सोचा नहीं होगा की यही पुराने 5 या फिर 10 रूपये के सिक्के एक दिन लखपति भी बना सकते हैं। लेकिन यह बात सत्य है 5 या फिर 10 रूपये के सिक्के उन्हें ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इन वेबसाइटों में बिकते हैं नोट

बंद हो चुके 5 या फिर 10 रूपये के सिक्के वह भी वैष्णो देवी वाले नोट सिक्के ऑनलाइन वेबसाइटों के जरिए बेचकर मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है। वर्तमान समय में ओएलएक्स नामक एक बेवसाइड है जो काफी लोकप्रिय हो रही है। इसकी लोकप्रियता का कारण इन्हीं बंद नोटों को, सिक्कों को तथा एंटीक चीजों को नीलाम करने में अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध करवाती है।

नोट बेचने की प्रक्रिया

ऑनलाइन वेबसाइट पर नोट बेचने की अपनी एक प्रक्रिया है। जानकारी के अनुसार बेचे जाने वाले नोट या सिक्के की फोटो शेयर करनी होती है। जिसके बाद लोग उस नोट सिक्के को देखकर उसकी बोली लगाते हैं कई बार यह बोली हजारों की संख्या को पार कर लाख रूपये तक पहुंच जाती है। ऐसे में हम मोटा मुनाफा कमाते हैं।

Next Story