बिज़नेस

खाद्य तेलों की थोक कीमतों में आई 2.50 प्रतिशत की गिरावट, आम नागरिकों को भी मिलेगी राहत

खाद्य तेलों की थोक कीमतों में आई 2.50 प्रतिशत की गिरावट, आम नागरिकों को भी मिलेगी राहत
x
उपभोक्ता मंत्रालय (Consumer Ministry) द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार खाद्य तेल की थोक कीमतों में 2.50 प्रतिशत की गिरावट आई है।

नई दिल्ली। उपभोक्ता मंत्रालय (Consumer Ministry) द्वारा जारी किए गए खाद्य तेलों (Food Oil) के आंकड़ों में ढाई प्रतिशत की कमी आई है। ऐसे में सरसों तथा पाम आयल (Palm Oil) सहित आठ प्रकार के खाद्य तेलों के दाम में गिरावट होगी। कोरोना के बाद से बढ़ रही महंगाई आम लोगों को काफी परेशान कर रखी है। खाद्य तेलों के साथ ही हर तरह की खाद्य सामग्री के साथ ही पेट्रोलियम के भाव आसमान छू रहे हैं। ऐसे में यह महंगाई आमजन के साथ सरकार को भी चिंता में डाल रही है।

आयात शुल्क (Import duty) में कटौती

उपभोक्ता मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार खाद्य तेलों पर मानक आयात शुल्क में कटौती की गई है। 14 सितंबर को जारी आंकड़े के अनुसार आयात शुल्क में की गई कटौती से ढाई प्रतिशत की कमी आई है।

इनके कम हुए दाम

आयात शुल्क में कटौती से मूंगफली तेल, सरसों तेल, सूरजमुखी, पाम आयल, नारियल तेल, और तिल तेल के थोक भाव में ढाई प्रतिशत की गिरावट आई है। ऐसे में घरेलू व्यापार बढ़ने की संभावना है। वहीं जानकारों का कहना है कि घरेलू व्यापार में आई कमी को पूरा करने के लिए उपभोक्ता मंत्रालय का ध्यान इस ओर गया है।

कमी के बाद किसके कितने घटे दाम

1 सप्ताह पहले के मुकाबले 14 सितंबर को खाद्य तेल में ढाई प्रतिशत की कमी की गई। ऐसे में पाम 12349 रुपए प्रति टन, तिल 23500 रुपए प्रति टन, नारियल 17100, सूरजमुखी 15965, मूंगफली 16839, सरसों 16573 व वनस्पति तेल 12508 रुपए प्रति टन के भाव पर हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story