बिज़नेस

2000 Units Free Bijli Bill Big Alert: गुड न्यूज़! हो गया बड़ा ऐलान, अब ₹6000 रुपये के साथ मिलेगी 2000 यूनिट फ्री बिजली, तुरंत ध्यान दे

2000 Units Free Bijli Bill Big Alert: गुड न्यूज़! हो गया बड़ा ऐलान, अब ₹6000 रुपये के साथ मिलेगी 2000 यूनिट फ्री बिजली, तुरंत ध्यान दे
x
2000 Units Free Bijli Bill Big Alert: किसानों को केंद्र तथा राज्य की सरकारें कई तरह की योजनाएं चलाकर सहयोग कर रहे हैं। अब किसानों को 2000 यूनिट बिजली फ्री में मिलेगी।

2000 Units Free Bijli Bill Big Alert, Free Electricity to Farmers 2023: किसानों को केंद्र तथा राज्य की सरकारें कई तरह की योजनाएं चलाकर सहयोग कर रहे हैं। आर्थिक तौर पर किसानों को मजबूत करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार जहां 6000 रुपए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में प्राप्त हो रहा है। वहीं अब किसानों को 2000 यूनिट बिजली फ्री में मिलेगी। सरकार का यह प्रयास किसानों को अवश्य राहत देगा। 2000 यूनिट बिजली फ्री हो जाने से किसानों का बिल जीरो हो जाएगा।

14 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

बताया गया है कि राजस्थान की गहलोत सरकार (Rajasthan farmers electricity bill) ने अपने प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत की घोषणा की है। गहलोत सरकार ऊर्जा मित्र योजना के तहत 2000 यूनिट फ्री में देने जा रही है। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के 14 लाख किसानों को लाभ प्राप्त होगा। छोटे सीमांत किसानों को इसका लाभ मिलेगा।

बताया गया है कि 2000 यूनिट बिजली किसानों (free electricity unit in rajasthan) को सिंचाई के लिए फ्री में दी जाएगी। किसानों को अब बिजली की वजह से सिंचाई का कार्य प्रभावित नहीं होगा। प्रदेश के किसान खेती में भरपूर उत्पादन कर अपना और प्रदेश का विकास करेंगे।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को एक जरूरी कार्य करना होगा। बताया गया है कि जिन किसानों का पहले से कोई बिजली बिल बकाया नहीं है उन्हें इस योजना का लाभ तुरंत प्राप्त होगा।

घरेलू उपभोक्ताओं को फ्री बिजली

राजस्थान सरकार का कहना है कि घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 100 यूनिट बिजली मुफ्त की गई है। एक जिसमें 1.04 करोड उपभोक्ताओं को लाभ मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने विभागीय अधिकारियों तथा अन्य प्रदेश वासियों से अपील करते हुए कहा है की पात्र व्यक्ति ताकि इन योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए अधिक से अधिक जागरूकता फैलाई जाए। जिससे पात्र व्यक्ति योजना का लाभ ले सके।

Next Story