बिज़नेस

20 Rupees Coin: अब जेब में खनकेंगे 20 के सिक्के, MP के पीथमपुर से सप्लाई शुरू हुई

20 Rupees Coin
x

20 Rupees Coin

20 Rupees Coin: भले ही अभी लोगों के पास 20 के सिक्कों की पहुंच कम है, लेकिन जल्द ही ये सिक्के आपके जेब में खनकते हुए सुनाई देंगे.

20 Rupess Coin: भले ही अभी बाजार में 20 के सिक्के कम दिख रहें हों, लेकिन अब वो दिन भी दूर नहीं जब लोगों की जेब में इन सिक्कों की खनक सुनाई देने लगेगी. एमपी के पीथमपुर में बने 20 के सिक्कों की सप्लाई शुरू हो चुकी है. सिक्के निर्माण करने वाली फैक्टरी से हाल ही में 27 करोड़ 20 के सिक्कों (20 Rupees Coin Quantity) की सप्लाई मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और नोएडा टकसाल के लिए की गई है.

शुरू हुई सप्लाई

इंदौर के पीथमपुर स्थित मित्तल एप्लायंस एंड कंपनी प्लांट से कुल 540 करोड़ रुपए के 20 के सिक्कों (20 Rupees Coin) की सप्लाई की जा चुकी है. इन सिक्कों को रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) के माध्यम से जारी किया जाएगा, इसके बाद ही ये बाजार में खनक दिखाना शुरू कर देंगे. पीथमपुर के मित्तल एप्लायंस एंड कंपनी को कुल 27 करोड़ सिक्कों के निर्माण का टेंडर जारी मिला था.

कंपनी के चेयरमैन दिनेश मित्तल के मुताबिक बीते साल केंद्र सरकार ने 80 करोड़ सिक्के बनाने का टेंडर जारी किया था. इनमें 27 करोड़ सिक्के बनाने का करार पीथमपुर से हुआ था. बाकी का टेंडर फरीदाबाद और हिसार की कंपनियों को मिला था.

कोरे सिक्के बनते हैं फिर आरबीआई मुहर लगाती है

आपको बता दें जिन फैक्टरी को टेंडर मिलता है वहां सिक्के कोरे बनते हैं, इसमें कहीं भी लिखा नहीं होता है कि ये 5 के या 20 के हैं. सभी का वजन, डिजाइन एक जैसी रहती है. ये सिक्के आरबीआई की टकसाल में जाते हैं वहीं पर डिजाइन, मूल्य सभी काम किया जाता है. इसके बाद बाजार में जारी किए जाते हैं.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story