बिज़नेस

2 रूपए के 2 पुराने सिक्के दिला सकते है आपको 10 लाख, क्या है आपके पास ये सिक्के!

Manoj Shukla
14 Sep 2021 4:03 AM GMT
2 old coins of 2 rupees can get you 10 lakhs, do you have these coins!
x
एंटीक चीजें खरीदने के शौकीनों पर निर्भर करता है कि आपके सिक्कों के वह कितने कीमत देंगे।

नई दिल्ली। खबरों के माध्यम से आपने कई बार यह जरूर सुना होगा कि इन दिनों पुराने सिक्कों एवं नोटों की मार्केट में खासा डिमांड है। लेकिन आपने क्या यह सोचा है कि आखिर इन्हें खरीदता कौन है। तो हम आपको बता दें कि शौक बड़ी चीज होती है और पुरानी एवं चलन से बाहर हो चुकी चीजों को कलेक्ट करना भी एक अलग तरह का शौक है। दुनिया में ऐसे शौकीन लोगों की कमी नहीं है। जो इन एंटीक चीजों के कलेक्शन में लगे हुए है।

ये शौकीन लोग पुराने और दुर्लभ सिक्कों को कलेक्ट कर अपना कलेक्शन बढ़ाते हैं। इन दुर्लभ सिक्कों के लिए वे बहुत सारा पैसा खर्च करने को तैयार रहते हैं। हो सकता है कि आपके घर में भी कोई ऐसा दुर्लभ एवं पुराना यूनिक एवं चलन से बाहर हो चुका सिक्का मौजूद हो। जिसके बदले आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं।

बताते चले देसी-विदेशी हर तरह के ​ऐसे बहुत सारे सिक्के हैं, जो काफी समय पहले बंद हो चुके हैं जो अब रेयर लोगों के पास ही मौजूद हैं। लेकिन आज हम यहां 2 रुपये के जिस सिक्के की बात कर रहे हैं, वह सिक्का आपको पूरे 5 लाख या इससे ज्यादा दिला सकते हैं। यह सब निर्भर करता है कि आपका कॉइन कितना पुराना है और शौकीन इसे कितने में खरीदते हैं।

यह है यूनिक सिक्का

ई-कॉमर्स वेबसाइट क्विकर डॉट कॉम पर इस तरह के सिक्कें की खरीदी हमेशा चलती रहती हैं। एक ऐसा ही सिक्का सन 2000 का है। जो यहां सेल के लिए मौजूद हैं। इस सिक्के के पीछे भारत का नक्शा एवं उस नक्शे में राष्ट्रीय झंडा बना हुआ है। साथ ही इसमें हिंदी में राष्ट्रीय एकता व अंग्रेजी में नेशनल इंट्रीगेशन लिखा हुआ है।

अगर आपके पास भी ऐसा ही सिक्का है तो आप भी लाखों रूपए इसे सेल करके कमा सकते हैं। क्विकर डॉट कॉम पर इस सिक्के की कीमत 5 लाख रुपये जा रही है। क्विकर डॉट काम पर इसी तरह के कई और सिक्के है जिनकी खासा डिमांड है। यहां एक ऐसा भी सिक्का है जो 1994 का है। इस 2 रूपए सिक्के की कीमत 5 लाख रूपए बताई जा रही है।

5 लाख से ज्यादा मिल सकती है कीमत

इस 2 रुपये वाले सिक्कों की कीमत 5 लाख रुपये से ज्यादा भी आपको मिल सकती है। यह वेबसाइट केवल सेलर और बायर यानी खरीदने और बेचने वालों के बीच पुल का काम करती है। अब इस सिक्के की कीमत कितने मिलेगी यह बायर पर डिपेंड करेगा। अगर आपके पास ऐसे 2 रुपये के दो पुराने सिक्के भी हों तो आप 10 लाख रूपए प्राप्त कर सकते हैं।

Next Story
Share it