बिज़नेस

Business Idea: 12वीं पास भी मेडिकल से जुड़ा यह बिज़नेस खोल कर सकते हैं लाखो में कमाई

Business Idea
x
अगर आप भी खुद का व्यावसाय शुरू करना चाहते हैं तो यह बिज़नेस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Business Ideas In Hindi: 12वीं पास भी मेडिकल डिवाइस स्टोर खोल सकते अगर आप अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपकी योग्यता बार भी है तो इसके लिए आप पर मेडिकल डिवाइस का स्टोर खोलकर महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं. इस प्रकार के बिजनेस को करने के लिए आपके पास किसी प्रकार की मेडिकल डिग्री की जरूरत नहीं है आपके मन में सवाल आएगा कि मेडिकल डिवाइस का स्टोर कैसे खोलेंगे पैसा आपको कितना निवेश करना होगा अगर आप इसके बारे में बिल्कुल नहीं जानते हैं तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े-

मेडिकल डिवाइस स्टोर का बिजनेस क्या होता है

मेडिकल डिवाइस स्टोर का मतलब होता है कि जो भी मेडिकल से जुड़ी हुई यंत्र होते हैं उसकी जहां बिक्री की जाती है उसे हम लोग मेडिकल डिवाइस स्टोर करते हैं यहां पर आपको भी प्रकार के मेडिकल से जुड़े हुए मशीनें मिल जाएंगे जैसे- ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, शुगर नापने वाली मशीन, वेंटीलेटर इत्यादि.

बिजनेस शुरू कैसे करें?

मेडिकल डिवाइस स्टोर बिजनेस शुरू करने के लिए के बंद होने के लिए सबसे पहले आपको ऐसे जगह का चयन करना होगा जिस के अगल-बगल हॉस्पिटल की संख्या अधिक हो जिससे कोई भी अगर रोगी को मेडिकल डिवाइस की जरूरत है तो आसानी से आपकी दुकान से खरीद सके और आपको भी अपने बिजनेस को बड़ा करने में आसानी होगी और मुनाफा भी आपको अच्छा खासा प्राप्त होगा.

क्या लाइसेंस की जरूरत पड़ती है?

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट के मेडिकल डिवाइस रूल्स में बदलाव किया है. नियम बदलने के बाद अब कोई भी 12वीं पास व्यक्ति मेडिकल डिवाइस की खरीद बिक्री कर सकता है। इसके लिए किसी भी प्रकार के लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी.

निवेश कितना करना होगा

मेडिकल डिवाइस स्टोर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको निवेश कितना करना होगा या कुल मिलाकर इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस को किस पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं छोटे-बड़े या मध्यम पैमाने पर उसके अनुरूप ही आपको यहां पर पैसा लगाना पड़ेगा आमतौर पर इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 700000 से लेकर ₹800000 का निवेश करना होगा.

महीने में कमाई कितनी होगी

मेडिकल डिवाइस स्टोर के बिजनेस से आप महीने में आसानी से महीने में 40,000 से लेकर ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं कमा सकते हैं इसके अलावा आपकी कमाई महीने में लाखों रुपए हो सकती है लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने इस बिजनेस का शुरुआत किस पैमाने पर किया है उसके अनुरूप ही आप के महीने में आपको आय प्राप्त होगी.

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story