बिज़नेस

12 watt-7watt bulb in 10rs 2023: 10 रुपए में खरीदें 12 वाट का LED Bulb, 3 साल की मिलेगी गारंटी, 1 परिवार को मिल रहा 5 बल्ब

12 watt-7watt bulb in 10rs 2023: 10 रुपए में खरीदें 12 वाट का LED Bulb, 3 साल की मिलेगी गारंटी, 1 परिवार को मिल रहा 5 बल्ब
x
12 watt-7watt bulb in 10rs 2023: भारत सरकार द्वारा संचालित ग्राम उजाला योजना के तहत पुराने पीले बल्ब को हटाकर एलईडी बल्ब दिया जा रहा है।

12 watt-7watt bulb in 10rs 2023: भारत सरकार द्वारा संचालित ग्राम उजाला योजना के तहत पुराने पीले बल्ब को हटाकर एलईडी बल्ब दिया जा रहा है। सरकार की इस योजना का लाभ आम लोगों को तक पहुंचाने के लिए ग्राम उजाला योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत 10 रुपये में 12 वाट का एलइडी बल्ब मिल रहा है। साथ ही इन बल्बो पर 3 साल की गारंटी भी दी गई है।

किन राज्यों में चल रही योजना

यह योजना वर्तमान समय में केंद्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना मे संचालित है। देश के इन राज्यों के हर गांवों में बल्ब वितरण किया जा रहा है। एक परिवार को अधिकतम 5 बल्ब दिए जा रहे हैं। इस तरह आप 50 रुपए खर्च कर 5 बल्ब खरीद सकते हैं।

क्या है सरकार का उद्देश्य

सरकार की योजना के अनुसार बिजली की कम खपत पर यह बल्ब पर्याप्त रोशनी फैलाते हैं। ऐसे में बिजली की खपत कम हो जाती है। कहा गया है कि बिजली की बचत ही बिजली का उत्पादन है। सरकार इस उद्देश्य को पूरा करने बिजली की बचत करने के लिए सभी उपाय कर रही है।

सरकार का उद्देश्य है कि देश के ज्यादातर घरों में एलईडी बल्ब का उपयोग हो। इसके लिए बिजली मंत्रालय द्वारा एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की सहायक कंपनी सीईएसएल ने ग्राम उजाला परियोजना के तहत 50 करोड़ बल्ब बांटने का टारगेट रखा गया है। बहुत जल्दी इस टारगेट को पूरा कर कंपनी देश के इन राज्यों में एलइडी बल्ब का उजाला फैलाएगी।

Next Story