बिज़नेस

10 Rupees Note: अगर आपके पास है 10 रूपए का मोर वाला नोट तो आपको मिलेगा 40000 रूपए, इस नंबर पर कॉल करे?

Sell Old Note 2023
x

Sell Old Note 2023

10 Rupees Note: देश में कई बार नोटबंदी की गई तो वही कई बार नोटों की छपाई में डिजाइन बदले गए।

10 Rupees Note: देश में कई बार नोटबंदी की गई तो वही कई बार नोटों की छपाई में डिजाइन बदले गए। हाल के दिनों में रिजर्व बैंक ने 2000 रुपए के नोट को एक निश्चित समय अवधि के बाद बंद करने का फैसला लिया है। लोगों से 2000 रूपए के नोट वापस लिए जा रहे हैं। लेकिन इन दिनों 10 रूपए का एक पुराना मोर वाला नोट काफी चर्चा में है। बताया जाता है कि अगर यह नोट आपके पास है तो यह बैठे-बैठे आपको करोड़पति बना सकता है। इस नोट पर मोर की आकृति छापी हुई है। बताया गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस नोट की कीमत लगातार बढ़ रही है।

पुराना है यह नोट

हम जिस 10 रूपए के नोट के संबंध में बात कर रहे हैं वह बहुत पुराना है। देश में अभी मोदी सरकार के कार्यकाल में की गई नोटबंदी के बाद देश के लगभग सभी मुद्राओं को नए डिजाइन में छापा गया है। काफी पुराने 10 रूपए के नोट में मोर का चित्र अंकित है। इस नोट की आज कीमत हजारों रुपए से भी ऊपर है।

बताया गया है कि यह नोट आमतौर पर इस समय देखने को नहीं मिल रहा है। धीरे धीरे कर बंद हो रहे इन पुराने नोटों को सहेज कर रखने वाले लोग मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हैं। विश्व स्तर पर पुराने नोटों की मांग होती रहती है। कई बार नोटों की फोटो डालकर उस नोट की मांग की जाती है। ऐसे में जब कोई ग्राहक बताता है कि उसके पास वह नोट है। वह नोट की डिमांड पूरी कर सकता है तो उसे मुंह मांगी कीमत देने का ऑफर दिया जाता है।

वही बताया गया है कि कुछ अलग सीरियल नंबर वाले नोटों की भी मांग बाजार में सदैव बनी रहती है। अगर आपके पास 786 नंबर लिखा हुआ कोई भी नोट है तो आप कई हजार रुपए कमा सकते हैं। या यूं कहा जाए कि 786 लिखे हुए किसी भी नोट को 30 से 40 हजार रुपए में बड़ी आसानी के साथ बेचा जा सकता है।

Next Story