बिज़नेस

10 Digit Mobile Number Big Alert 2023: Trai का नया आदेश, अगले 5 दिनों में बंद हो जाएंगे 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर, तुरंत हो जाएं सावधान

10 Digit Mobile Number Big Alert 2023: Trai का नया आदेश, अगले 5 दिनों में बंद हो जाएंगे 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर, तुरंत हो जाएं सावधान
x
10 Digit Mobile Number Big Alert 2023: ट्राई के नए नियम के मुताबिक बहुत जल्दी 10 अंकों वाले कुछ खास मोबाइल नंबरों को बंद करने वाली है। इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों को ट्राई ने निर्देश जारी कर दिए हैं।

10 Digit Mobile Number Big Alert 2023, TRAI New Rules: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया जिसे ट्राई भी कहा जाता है एक नया और सख्त आदेश जारी किया है। ट्राई के नए नियम के मुताबिक बहुत जल्दी 10 अंकों वाले कुछ खास मोबाइल नंबरों को बंद करने वाली है। इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों को ट्राई ने निर्देश जारी कर दिए हैं। बताया गया है कि अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉलिंग करने पर पाबंदी लगाने की दिशा में उठाया गया यह एक बड़ा कदम है। ट्राई के इस आदेश का जैसे ही पालन शुरू हो जाएगा आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

क्या है पूरा मामला TRAI New Rule For 10 Digit Mobile Number

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ट्राई का कहना है कि प्रमोशनल कॉलिंग और मैसेज के लिए इस्तेमाल होने वाले 10 अंक के मोबाइल नंबर बंद हो जाएंगे। बताया गया है कि कई कंपनियां अपने कंपनियों के प्रचार के लिए 10 अंकों के मोबाइल नंबर का उपयोग करते हैं। इन अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों को सरकार अब बंद करने वाली है। इसके लिए सरकार की संस्था ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को आदेश जारी किया है।

सबसे बड़ी बात यह है कि अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की वजह से उपभोक्ताओं को काफी परेशानी होती है। बताया गया है कि प्रमोशनल कॉलिंग के लिए कंपनियों को अलग से नंबर जारी किए जाते हैं। कई बार देखा गया है कि जब उपभोक्ता प्रमोशनल कॉलिंग को रिसीव नहीं करते उस समय कंपनियों द्वारा 10 अंक के अन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से फोन करती हैं। ऐसे में उपभोक्ता उसे रिसीव करते हैं लेकिन जैसे ही पता चलता है कि यह कंपनी के प्रचार का फोन है तो वह परेशान होकर काटते हैं। लोगों को इस परेशानी से बचाने के लिए अब ट्राई ने नया आदेश जारी किया है।

अलग होते हैं प्रमोशनल नंबर

ट्राई के नियमानुसार टेलीकॉम कंपनियों द्वारा 10 अंक से ज्यादा के नंबर कंपनियों को प्रमोशनल कॉलिंग के लिए जारी किया जाता है। इन नंबरों की अलग पहचान होती है। ऐसे में कई बार उपभोक्ता अनचाहे इस नंबर को रिसीव नहीं करते। ऐसे में कंपनियों द्वारा वापस 10 अंक के मोबाइल नंबर का उपयोग शुरू कर दिया जाता है।

5 दिन में बंद होगा नंबर

ट्राई के इस आदेश के बाद अब संभव नहीं होगा। क्योंकि ट्राई ने टेलीकॉम कंपनी के सर्विस प्रोवाइडरो को कहा है की नॉर्मल नंबर से प्रमोशनल काल करते हुए पाए जाने पर उन नंबरों को 5 दिन के अंदर बंद कर दिया जाए।a

Next Story