बॉलीवुड

What Is Brahmansh: Brahmastra में दिखाए गए वो 5 अस्त्र कौन से हैं? ब्रह्मांश क्या है

What Is Brahmansh: Brahmastra में दिखाए गए वो 5 अस्त्र कौन से हैं? ब्रह्मांश क्या है
x
ब्रह्मास्त्र फिल्म के 5 अस्त्र: ब्रह्मास्त्र में 5 अस्त्रों के बारे में बताया गया है, और ब्रह्मांश क्या है ये भी आपको इधर बता देंगे

Brahmastra Honest Review: 9 सितम्बर को रिलीज हुई ब्रह्मास्त्र (Brahmastra) ने गर्दा उड़ा दिया है, जो लोग फिल्म को बिना देने ख़राब रिव्यू देख रहे हैं जब वह Brahmastra: Shiva को देख लेंगे तो उन्हें अपने किए में पछतावा होगा। कमाल की कहानी, धमाल का VFX और जबरजस्त एक्शन और बड़े कॉन्सेप्ट वाली ब्रह्मास्त्र किसी भी मायने में हॉलीवुड की सुपर हीरो फैंटसी फिल्म से कम नहीं है. हां अगर इसी ब्रह्मास्त्र में विदेशियों के गोर-चिट्टे एक्टर्स होते तो लोग ब्रह्मास्त्र की तारीफ करते नहीं थकते।

ब्रह्मास्त्र फिल्म पूरी तरह हिन्दू माइथोलोजी (Hindu Mythology) से जुडी है. ब्रह्मास्त्र की रक्षा करने वाले योद्धाओं के पास देवताओं द्वारा सौंपे गए अस्त्र हैं. ब्रह्मास्त्र पार्ट 1 में सिर्फ 5 अस्त्रों का जिक्र है जिनमे से सबसे शक्तिशाली अस्त्र है अग्निअस्त्र।

ब्रह्मांश क्या है

What Is Brahmansh: ब्रह्मस्त का सीधा कांसेप्ट है जिसके पास यह होगा वो इस ब्रह्माण्ड का सबसे ताकतवर प्राणी बन जाएगा, उसके अंदर इतनी शक्ति होगी कि वह चाहे तो पृथ्वी को राख में बदल सकता है. बस फिल्म पूरी तरह ब्रह्मास्त्र पर बनी है. जहां कुछ अच्छे लोग हैं जो ब्रह्मांश कहलाते है,और कुछ बुरे लोग हैं जो देव नाम के दानव को जिन्दा करने के लिए ब्रह्मास्त्र हड़पना चाहते हैं. ब्रह्मांश का मतलब है ब्रह्मास्त्र के अंश जिनका ब्रह्मास्त्र की रक्षा करना कर्तव्य है.

अस्त्र क्या होता है

What Is Astra: अस्त्र का मतलब होता है हथियार, जो मंत्रो के उच्चारण से चलते हैं. जिनमे खास शक्ति होती है. अस्त्र को नियंत्रित करने के लिए विशेष शिक्षा की जरूरत होती है। जैसे शिव जी का त्रिशूल, श्री कृष्ण का सुदर्शन चक्र यह सब अस्त्र हैं जिनका जिक्र सनातनी इतिहास से जुड़े पुराणों और ग्रंथों में बताया गया है.

ब्रह्मास्त्र में कौन से अस्त्रों का वर्णन है

Which Kind Of Astra Is In Brahmastra Film: ब्रह्मास्त्र पार्ट 1 में अभी सिर्फ 5 अस्त्रों के बारे में बताया गया है. हम आपको एक-एक करके सभी अस्त्रों के बारे में बताने वाले हैं.

वानर अस्त्र क्या है


What Is Vanar Astra: वैसे तो पौराणिक कथाओं में वानर अस्त्र जैसी कोई चीज नहीं है. मगर ब्रह्मास्त्र में जिस वानर अस्त्र के नए कांसेप्ट को दिखाया गया है वह श्री हनुमान जी की शक्तियों से प्रभावित है. वानर अस्त्र में हनुमान जी और उनकी सेना की शक्ति समाई हुई है।

नंदी अस्त्र क्या है


What Is Nandi Astra: इस अस्त्र का उल्लेख भी पौराणिक कथाओं में नहीं है, लेकिन फिल्म में नंदी अस्त्र का सीधा कनेक्शन भगवान शिव की सवारी नंदी से प्रेरित लगता है. नंदी अस्त्र धारण करने वाले व्यक्ति के अंदर 1000 नदियों की शक्ति समा जाती है.

प्रभास्त्र क्या है


What Is Prabhaastra: फिल्म में अमिताभ बच्चन के पास प्रभास्त्र होता है, और इस अस्त्र का भी कोई जिक्र पुराणों में नहीं है. यह देवता इंद्र के वाजास्त्र से इंस्पायर्ड है. जो किसी भी मामूली हथियार को सर्वशक्तिशाली बना देता है.

अग्नि अस्त्र क्या है


What Is Agniastra: पुराणों में अग्निअस्त्रा का वर्णन है, महाभारत और रामायण में अग्निअस्त्र का इस्तेमाल हुआ था. पुराणों में लिखा है कि अग्निअस्त्र एक बाण है जिसे चलाने के लिए अग्निदेवता का आवाहन किया जाता है. जो सामने आने वाली हर चीज़ को राख कर देता है. हालांकि ब्रह्माण्ड फिल्म में शिवा का कैरेक्टर खुद ही एक अस्त्र था. ऐसा क्यों है? ये आप खुद फिल्म देखकर जानिए।

ब्रह्मास्त्र क्या है


What Is Brahmastra: पुराणों के अनुसार दानवों का विनाश करने के लिए ब्रह्मास्त्र बनाया गया था. ब्रह्मास्त्र का मतलब ब्रह्म का अस्त्र, जिसके पास यह हथियार होता है वो ब्रह्मदेव बन जाता है. ब्रह्माण्ड की पूरी एनर्जी ब्रह्मास्त्र में अंदर बसी है, कह लीजिये कि अनंत ब्रह्मास्त्र का संचालन और विनाश ब्रह्मास्त्र से हो सकता है.





Next Story