बॉलीवुड

Marudhanayagam Release: कमल हसन की ड्रीम फिल्म 'मरुधनायगम' जो कभी रिलीज नहीं हुई

Marudhanayagam Release: कमल हसन की ड्रीम फिल्म मरुधनायगम जो कभी रिलीज नहीं हुई
x
Why Marudhanayagam Film Never Released: कमल हसन की फिल्म मरुधनायगम क्यों रिलीज नहीं हो पाई

Marudhanayagam: कोई भी फिल्म हो उसकी एक जर्नी होती है, दिमाग में कहानी पन्नों में उकेरी जाती है और उसके बाद उस कहानी को फ्लोर में लाकर फिल्माया जाता है. हर साल भारत में सैकड़ों फ़िल्में बनती हैं मगर उनमे से कुछ फ़िल्में अधूरे में ही रुक जाती हैं तो कुछ बनने के बाद भी रिलीज नहीं हो पाती।

Kamal Haasan Movie Marudhanayagam: आज हम आपको साऊथ के सुपर स्टार कमल हसन की फिल्म 'मरुधनायगम' (Marudhanayagam) के बारे में बताने जा रहे .रहे हैं जो Kamal Hasan का ड्रीम प्रोजक्ट था और इस फिल्म के लिए उन्होंने अपनी जान लगा दी थी. बदकिस्मती से Marudhanayagam कभी रिलीज ही नहीं हो पाई

मरुधनायगम क्यों रिलीज नहीं हुई

Why Marudhanayagam Did Not Released: मरुधनायगम फिल्म कमल हसन का ड्रीम प्रोजेक्ट था, इस फिल्म की कहानी 1857 में ब्रिटिश के खिलाफ हुई क्रांति के पहले की थी. जहां अंग्रेजों के लिए काम करने वाला व्यक्ति बाद में उन्ही के खिलाफ विद्रोह कर देता है. लंबे बाल-दाढ़ी रखे, भगवा पहले, बैल की सवारी करने वाला एक योद्दा की कहानी थी मरुधनायगम। इस कहानी के हीरो का नाम था युसूफ खान मतलब कमल हसन.


Unreleased South Indian Film: इस फिल्म पर 1993 से काम होना शुरू हो गया था. बजट 85 करोड़ का बनाया गया, और 1997 से शूटिंग भी शुरू हुई. जब तमिल लेखक रंगराजन ने कमल हसन को मरुधनायगम की कहानी सुनाई तभी से यह मूवी करना उनका सपना बन गया था

मरुधनायगम उस वक़्त की ट्राइलॉजी फिल्म थी जब भारत में इसका कोई कांसेप्ट ही नहीं था. मतलब मेकर्स इसके तीन पार्ट बनाने वाले थे. ब्रिटिश कंपनी के साथ कमल हसन इस फिल्म में अपना पैसा भी लगाने के लिए मंजूर हो गए थे. उन्हें किसी तरह बस मरुधनायगम को फिल्मा कर रिलीज करना था. और वैसे ही फिल्माना था जैसी उन्होंने कल्पना की थी.

ब्रिटेन की महारानी ने फिल्म शूट लॉन्च किया था

1997 में फिल्म को फ्लोर में लाया गया, इस साल ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय इंडिया आई हुई थीं और उनके के हाथों फिल्म की शूटिंग शुरू हुई थी. सब कुछ बढ़िया चल रहा था.



मरुधनायगम क्यों नहीं बन पाई

Why Marudhanayagam Movie Production Stoped: मरुधनायगम की शूटिंग तमिलनाडु में शुरू हुई, मगर वहां के निवासियों ने इस फिल्म की शूटिंग रुकवा दी, विरोध करने वालों का कहना था कि जिस 'युसूफ खान' को कमल हसन अपनी फिल्म में देशभक्त और अंग्रेजों से लड़ने वाला योद्धा बता रहे हैं वो असल में एक देशद्रोही था. उसने अंग्रेजों के लिए भारतीयों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी और मरुधनायगम में उसे हीरो बताया जा रहा था.

कमल हसन ने तमिलनाडु से अपना बोरिया बिस्तर बंधा और शूट के लिए केरल आ गए. लेकिन जैसे ही कुछ दिन शूट चाला, ब्रिटिश कंपनी जो इस फिल्म में पैसा लगा रही थी उसने इस प्रोजेक्ट से हाथ खिंच लिए. लंबे समय तक इसके बाद मरुधनायगम का काम रुक गया. इसके बाद कमल हसन ने कई बार अपने ड्रीम प्रोजेक्ट मरुधनायगम को लेकर अनाउंसमेंट की, मगर जिस फिल्म के तीन पार्ट बनने थे वो सिर्फ आधे घंटे की ही बन पाई.

क्या मरुधनायगम रिलीज होगी

Will Marudhanayagam Be Release: कमल हसन के फैंस हमेशा Marudhanayagam की रिलीज को लेकर सवाल करते हैं. लेकिन कई बार इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में बाधा आई इसी लिए एक्टर का मन खिन्न हो गया. कमल हसन कहते हैं अगर कोई सही आदमी मिले तो मैं अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को उसके हाथ देने से नहीं करतऊंगा

Next Story