बॉलीवुड

The Kerala Story पर बैन लगाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कह दिया?

The Kerala Story पर बैन लगाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कह दिया?
x
Supreme Court ban The Kerala Story: सुप्रीम कोर्ट ने द केरला स्टोरी फिल्म पर बैन लगाने से इंकार कर दिया है

Supreme Court The Kerala Story: केरल में हुए हिंदू और ईसाई लड़कियों के धर्मांतरण और उन्हें ISI आतंकी बनाने के मजहबी खेल का पर्दाफाश करने वाली फिल्म The Kerala Story को केरल सरकार और कांग्रेस ने बैन लगाने की मांग उठाई थी. केरल के लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट और कांग्रेस पार्टी ने फिल्म को बैन करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी. आरोप था कि The Kerala Story एक प्रोपेगंडा फिल्म है जो हेट स्पीच को बढ़ावा दे रही है.

कांग्रेस और लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट की याचिका पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. SC ने फिल्म का ट्रेलर देखा और दोनों पक्षों की दलीले सुनने के बाद अपना फैसल सुनाया। SC ने इस फिल्म में लगाई गई हस्तक्षेप याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल सुनवाई करने से इंकार कर दिया है।

The Kerala Story के खिलाफ दलील देने वाले वकील कपिल सिब्बल ने कहा- यह फिल्म हेट स्पीच है जो भारत में नफरत पैदा कर सकती है. इस फिल्म पर बैन लगाया जाना चाहिए क्योंकि इससे केरल राज्य की छवि खराब हो रही है. The Kerala Story एक प्रोपेगंडा फिल्म है जो झूठ के आधार पर बनाई गई है. फिल्म में जो दावे किए गए हैं उसके कोई रिकॉर्ड्स नहीं है.

SC ने क्या कहा

सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई करने के बाद कहा- हेट स्पीच के कई प्रकार होते हैं। ऐसा नहीं है कि कोई व्यक्ति अचानक पोडियम पर जाकर बेतरतीब ढंग से हेट स्पीच फैला रहा है। फिल्म को सर्टिफिकेशन मिल चुका है और सेंसर बोर्ड ने फिल्म की रिलीज को अनुमति दे दी है।

हम इस फिल्म पर कोई टैग नहीं लगा सकते। अगर आप फिल्म के रिलीज होने के फैसले को चुनौती देना चाहते हैं, तो आपको सही प्लेटफॉर्म और फोरम के जरिए कोशिश करनी चाहिए।

Next Story