बॉलीवुड

इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं वरुण धवन! कहा: 'खुद की गलती के कारण सजा भुगत रहा हूं'

varun dhawan
x
Varun Dhawan Vestibular Hypofunction Disease: कई बार स्टार्स अपने फैन्स से अपनी निजी जिंदगी के बारे में बातें करते रहते हैं.

Varun Dhawan Vestibular Hypofunction Disease Meaning In Hindi: कई बार स्टार्स अपने फैन्स से अपनी निजी जिंदगी के बारे में बातें करते रहते हैं. इस बार बॉलीवुड स्टार वरुण धवन ने अपनी बीमारी को लेकर खुलकर खुलासा किया है। आपको बता दें कि हाल ही में हाल ही में फैन्स से शेयर किया है कि वे एक गंभीर बीमारी वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन से जूझ रहे हैं। जानकारी के अनुसार इस रोग में रोगी धीरे-धीरे अपने शरीर का संतुलन खो देता है।

वरुण ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि मैंने खुद पर दबाव बनाया था, जिसका खामियाजा मैं अब भी भुगत रहा हूं. यही कारण है कि मैं वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन से जूझ रहा हूं।

क्या है वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन

वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन एक गंभीर बीमारी है। इससे व्यक्ति को अपने दैनिक कार्य करने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। वैद्यकीय विशेषज्ञों के अनुसार वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन में कान का संतुलन भाग जो मस्तिष्क को संदेश भेजता है।

यह ठीक से काम करना बंद कर देता है। आपको बता दें कि यह एक तरफ हाइपोफंक्शन है या अगर यह सिर के दोनों तरफ होने लगे तो दोतरफा हाइपोफंक्शन हो सकता है। वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन में, कान का वह हिस्सा जो शरीर को संतुलन में रखता है, ठीक से काम करना बंद कर देता है। यदि यह ठीक से काम नहीं करता है, तो शरीर अपना संतुलन खोने लगता है और इसे वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन रोग कहा जाता है।

क्यों होती है बीमारी?

अगर हम बीमारी के कारण के बारे में बात करते हैं, तो यह कान में खराब रक्त परिसंचरण, संक्रमण, कैल्शियम की कमी के कारण वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन हो सकता है।

क्या है लक्षण?

मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन के कई तरह के लक्षण हो सकते हैं जैसे चक्कर आना, किसी चीज पर फोकस न करना, किसी भी चीज का धुंधला होना। वाहन चलाते समय देखने और वाहन चलाने में कठिनाई। कुछ मामलों में, रोगियों को मतली, चिंता, उल्टी भी महसूस हो सकती है। इसके साथ ही धीरे-धीरे इसमें सुनने की शक्ति भी खत्म होने लगती है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story