बॉलीवुड

Shahrukh Khan Controversies: कई देशों में लोकप्रिय शाहरुख खान का विवादों से है पुराना नाता, अब पठान को लेकर निशाने पर, देखें विवादों की लिस्ट...

Shahrukh Khan Controversies
x

Shahrukh Khan Controversies

Shahrukh Khan Controversies: शाहरुख खान की पॉपुलरटी भारत तक ही सीमित नहीं है, वे दुनियाभर में मशहूर हैं. लेकिन जितने वे मशहूर हैं उनसे जुड़े विवाद भी उतने ही मशहूर होते हैं.

Shahrukh Khan Controversies :शाहरुख खान देश और दुनिया का सबसे मशहूर नाम है. उनकी लोकप्रियता भारत तक ही सीमित नहीं है, वे कई देशों में लोकप्रिय हैं. दुनिया के हर देश में उनके फैंस भरे पड़े हैं. 90 के दशक में बॉलीवुड में अपने दम पर कदम रखने वाले शाहरुख खान का विवादों से भी गहरा नाता रहा है. यूं कहें तो शाहरुख और विवाद दोनों अक्सर साथ ही चलते हैं. आईपीएल में गार्ड से मारपीट हो या सलमान खान से झगड़ा. इन सबके बावजूद भी शाहरुख खान हैं की सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ते ही गए. लेकिन अब वे अपनी आने वाली फिल्म पठान को लेकर फिर विवादों में हैं. आज हम आपको उन विवादों की लिस्ट दिखा रहें हैं, जिनका शाहरुख खान से सीधे तौर पर लेना देना रहा है.

आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को खिलाने का बयान

शाहरुख खान आईपीएल की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के सह मालिक हैं. उन्होंने IPL के तीसरे सीज़न के समय कहा था कि वो लीग में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को खिलाने के पक्ष में हैं. इस बात पर शिवसेना ने उनकी फिल्म 'माय नेम इज खान' की रिलीज़ रोकने की धमकी दी थी. यह विवाद देश भर में आग की तरह फ़ैल गया था. चारों तरफ शाहरुख खान के इस बयान पर विरोध हो रहा था. इस पर शाहरुख ने ट्विटर पर सफाई दी थी.

वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश पर पाबंदी

आईपीएल शाहरुख और विवादों का रिश्ता चोली-दामन का है. मुंबई क्रिकेट असोसिएशन (MCA) ने पुलिस से वानखेड़े स्टेडियम में शाहरुख खान के दुर्व्यवहार की आधिकारिक शिकायत की थी. साथ ही एमसीए ने शाहरुख के वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश पर भी पाबंदी लगा दी थी. एमसीए सचिव नितिन दलाल ने कहा कि शाहरुख ने अध्यक्ष विलासराव देशमुख समेत कई अधिकारियों के साथ बदसलूकी की.

फराह खान के पति शिरिष कुंदर को थप्पड़ ज्यादा

शाहरुख खान ने एक पार्टी में फराह खान के पति शिरीष कुंदर को थप्पड़ जड़ दिया. दोनों के बीच विवाद किस वजह से हुआ यह तो जानकारी सामने नहीं आई लेकिन इस पर फराह ने एसएमएस करके सफाई दी थी. बाद में साजिद खान और साजिद नाडियादवाला शाहरुख के घर 'मन्नत' पहुंचे और फराह-शिरीष से सुलह करवाई.

'खान' की वजह से न्यूयार्क के एयरपोर्ट में रोका गया

यह तो सभी जानते हैं की शाहरुख खान विदेशों में भी काफी लोकप्रिय हैं. कई देशों में शाहरुख खान को बतौर मुख्य अतिथि शासकीय एवं निजी कार्यक्रमों में बुलाया जाता है. 2009 में शाहरूख खान को 'खान' नाम की वजह से न्यू जर्सी के न्यूयॉर्क हवाई अड्डे पर दो घंटे रोके रखा. उस समय शाहरुख दक्षिण एशिया के किसी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जा रहे थे. हालांकि राजनीतिक हस्तक्षेप के बाद शाहरुख को छोड़ दिया गया. इसके बाद यूएस ने इस मामले में शाहरुख खान से माफ़ी भी मांगी.

गर्भ में बच्चे के लिंग जांच का आरोप

शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान तीसरा बच्चा प्लान कर रहें हैं, तो उसी दरमियां खबरें उड़ी की शाहरुख गर्भ में ही लिंग जांच करवाने के लिए गए थे. हालांकि किंग खान ने इस बात को सिरे से नकार दिया.

क्रिकेटर गावस्कर संग शाहरुख की जुबानी जंग

पूर्व क्रिकेटर सुनील गवास्कर और शाहरूख खान के बीच भी काफी बड़ी जुबानी जंग हुई थी. 2009 में एक अखबार में गवास्कर ने शाहरुख की टीम केकेआर के तत्कालीन कोच जॉन बुचानन को 'विफल' खिलाड़ी करार देते हुए कहा कि वो अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को वो करने को कहते हैं, जो वो खुद कभी नहीं कर सके.

सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य का आरोप

संगीतकार और गायक अभिजीत भट्टाचार्य तो वैसे खुद ही विवादित हस्ती हैं, लेकिन उन्होंने शाहरुख पर इल्जाम लगाया कि बादशाह खान ने 'मैं हूं न' और 'ओम शांति ओम' के लिए उन्हें उचित श्रेय नहीं दिया. इस पर शाहरुख ने बेहद हल्के अंदाज में कहा कि बड़ा ही अजीब संयोग है जो भी उनके साथ काम नहीं करता वो मशहूर हो जाता है.

पब्लिक प्लेस में सिगरेट पीने का आरोप

शाहरुख खान पब्लिक जगहों पर कई बार सिगरेट पीते हुए देखे गए हैं. जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में सिगरेट पीने पर शाहरुख के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी. इसके अलावा वो 2011 के स्टार स्क्रीन अवार्ड्स में भी सिगरेट पीते हुए देखे गए.

खान वार

खान अभिनेताओं की तिकड़ी शाहरुख़, आमिर और सलमान वैसे भी मशहूर है. लेकिन आमिर और शाहरुख के बीच दोस्ती इतनी ख़ास कभी भी नहीं रही. सलमान-आमिर की दोस्ती और शाहरुख-सलमान की दोस्ती के चलते तीनों खान कभी कभार साथ देखे जा सकते हैं. लेकिन एक वक़्त था जब आमिर खान, शाहरुख खान को बहुत बुरा भला कह दिया करते थें. आमिर खान खुद को शाहरुख से बड़ा दिखाने की हर कोशिश करते थें. हर स्टेज पर वे शाहरुख की बेज्जती करना शुरू कर देते थें. एक बार तो उन्होंने यह तक कह दिया था की उनके घर में शाहरुख नामक कुत्ता है. लेकिन शाहरुख ने उनकी ऐसी बातों पर कभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दिया.

शाहरुख - सलमान के बीच विवाद

एक समय था जब सलमान और शाहरुख एक-दूसरे पर जान छिड़कते थे. लेकिन वक्त के साथ दोनों के फासले भी बढ़ते गए. सलमान कहते हैं कि वो और शाहरुख अब फिर कभी दोस्त नहीं बन सकते. दोनों का विवाद शुरू हुआ था कैटरीना कैफ की जन्मदिन पार्टी में, जहां आरोप है कि शाहरुख ने सलमान की एक्स-गर्लफ्रेंड ऐश्वर्या राय बच्चन को लेकर अभद्र टिप्पणी की थी. साथ ही यह भी कहा गया की सलमान खान ने नशे में शाहरुख खान की पत्नी गौरी के बारे में बुरा भला कहा. सच क्या है अभी तक किसी को नहीं पता, लेकिन उस पार्टी में हाथापाई जरूर हुई. उसके बाद दोनों ने कई बार एक दूसरे पर जुबानी हमला किया है. हांलाकि अब दोनों फिर अच्छे दोस्त हैं.

रईस फिल्म को लेकर विवाद

2017 में शाहरुख खान की फिल्म रईस को लेकर भी विवाद हुआ था. शाहरुख खान पर आरोप था की उन्होंने गुजरात के एक माफिया का फिल्म में महिमामंडन किया है. हांलाकि इस फिल्म का विरोध उतना अधिक नहीं था, फिल्म रिलीज हुई और सिनेमाघरों में ताबड़तोड़ कमाई भी की.

बेटे आर्यन खान की गिरफ्तारी

सबसे अधिक अपने परिवार से प्यार करने वाले शाहरुख खान को ऐसा दिन भी देखना पड़ा, जब उनके बेटे को जेल भेज दिया गया. अक्टूबर 2021 को शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB के अफसरों ने एक क्रूज पार्टी से गिरफ्तार किया. उन पर आरोप लगाए गए की उन्होंने न सिर्फ ड्रग्स रखा है, बल्कि वे ड्रग्स की डील भी करते हैं. कई दिनों तक शाहरुख के बेटे को जेल में रखा गया, पूछताछ की गई. इस दौरान शाहरुख ने फिल्मों की शूटिंग से लेकर अपना घर तक छोड़ दिया था. बाद में आर्यन को बेल मिली. और यह केस मनगढंत साबित हुआ.

अब पठान को लेकर विवादों में

शाहरुख खान 2022 के जाते जाते अपनी फिल्म पठान को लेकर विवादों में हैं. उनकी फिल्म पठान 25 जनवरी 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. इसके पहले दिसंबर में पठान का गाना 'बेशरम रंग' रिलीज हुआ और यह गाना रिलीज होते ही विवादों में आ गया. गाने में शाहरुख खान की को-एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने पीले रंग की बिकिनी पहनी है. जिसे कुछ संगठन 'भगवा रंग' से जोड़कर हिन्दू भावना को आहत करने का आरोप लगा रहें हैं और फिल्म को बैन करने की मांग कर रहें हैं. वहीं कुछ मुस्लिम संगठन भी इस फिल्म को 'पठान' नाम देने का विरोध कर रहे हैं.

Next Story