बॉलीवुड

Pathaan Movie Review: धमाकेदार है SRK की वापसी, मगर फिल्म देखने से पहले पठान मूवी रिव्यू पढ़ने में फायदा है

Pathaan Movie Review: धमाकेदार है SRK की वापसी, मगर फिल्म देखने से पहले पठान मूवी रिव्यू पढ़ने में फायदा है
x
पठान फिल्म रिव्यू: पठान फिल्म की हर तरफ तारीफ हो रही है, एक्शन, VFX, म्यूसिक जबरजस्त है मगर पठान की कहानी में दम है या नहीं?

पठान फिल्म रिव्यू: शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) की फिल्म पठान (Pathaan) 25 जनवरी को सिनेमाहॉल्स में स्क्रीन हो गई. अपने फेवरेट स्टार को देखने के लिए थिएटर्स के बाहर सुबह 7 बजे से लाइने जमा होने लगीं। थिएटर के बाहर माहौल कुछ ऐसा रहा जैसे सिनेमाहॉल की कैंटीन में मुफ्त में समोसे बाटें जा रहे हैं. कई थिएटर्स सुबह 6 बजे के शो से ही खचाखच भरने शुरू हो गए और जो फिल्म देखकर लौटे उनके धड़ाधड़ रिव्यू भी आने लगे हैं. पठान को लेकर इतना क्रेज शायद RRR के वक़्त भी नहीं देखा गया. जाहिर है यह दीवानापन SRK के लिए ही है मगर आज की पब्लिक मांगती है 'ओरिजिनल कहानी और हाई लेवल CGI' पठान में एक्शन, रोमांस, तगड़े VFX की प्रचूर मात्रा है मगर कहानी ही है जो किसी फिल्म को लार्जर देन लाइफ बना देती है. तो चलिए जानते हैं पठान सिर्फ एक एक्शन एंटरटेनर है या वाकई एक लार्जर देन लाइफ वाली फिल्म है.

पठान हिंदी रिव्यू

Pathaan Hindi Review: पठान फिल्म में एक डदम फाडू एक्शन मिलता है, बोले तो मिशन इम्पॉसिबल लेवल वाला, लेकिन जो इसे MI की कॉपी कह रहे हैं उन्हें फिल्म देखकर अंदाजा लग जाएगा कि यह नेक्स्ट लेवल परफॉर्मेंस दी गई है. पठान के कुछ पॉइंट्स हैं जो इसे शानदार एंटरटेनर बना देती है.


पठान के एक्शन सीक्वेंस - शाहरुख खान और जॉन अब्राहम ने पठान से पहले इतना एक्शन किसी फिल्म में नहीं किया है. कहीं-कहीं फिजिक्स के साथ छेड़छाड़ हुई है मगर 'बड़ी-बड़ी फिल्मों में छोटी-छोटी लगतियां तो होती रहती हैं' ये सोचकर भूल-चूक माफ़ कर देनी चाहिए। इधर दीपिका भी एक्शन के मामले में किसी से कम नहीं हैं. दीपिका के एक्शन को देखते-देखते ऐसा लगता है जैसे MCU में ब्लैक विडो (स्कारलेट जॉनसन) फाइट कर रही है. हवा में उड़ते हुए फाइटर जेट्स , सड़क में होता रोड रैश, बस के ऊपर लात-घुसे, समंदर में चेजिंग, मतलब पठान में धरती-आसमान-पाताल कर जगह लड़ाई दिखाई गई है. इतना एक्शन होने के बाद भी यह फिल्म एक पल के लिए भी आपको स्क्रीन से इधर-उधर नहीं होने देती।

पठान का BGM: किसी फिल्म में म्यूसिक अच्छा होतो उसकी खूबसूरती और बढ़ जाती है. हम गाने की नहीं बैक ग्राउंड म्यूसिक (BGM) की बात कर रहे हैं. पठान का BGM तगड़ा है. इतना तो पक्का है कि जब आप फिल्म देखकर लौटेंगे तो फिल्म का थीम म्यूसिक आपके कानों में बजता रहता है

पठान के VFX: ओ भाई.... VFX ही तो शानदार हैं. मतलब आप अवतार और MCU से कम्पेयर मत करिये लेकिन पठान की टक्कर में ब्रह्मास्त्र भी फेल हो जाती है. कहीं भी ऐसा सीन नहीं है जो नकली लगता है. CGI में इतना तगड़ा काम हुआ है जैसे लगता है कि सच में YRF वालों ने प्लेन-हेलीकॉप्टर उड़ा दिए हों. VFX अच्छे भी क्यों न होते? Pathaan के स्पेशल इफेक्ट और CGI वर्क Red Chillies ने जो किया है।

पठान की कहानी

Story Of Pathaan: फिल्म में SRK एक रॉ एजेंट हैं. लेकिन RAW का नाम लिया नहीं गया है. मान लीजिये की सीक्रेट सर्विस के एजेंट हैं जो कई सालों से लापता है. सब को लगता है कि पठान मर चुका है मगर सीक्रेट सर्विसेस के टॉप ऑफिसर्स को मालूम है कि पठान कहां है? किस हालत में है? और कब कैसे बाहर आएगा। जॉन का किरदार जिम नामक एक प्राइवेट आतंकी संगठन का कमांडर है जो अब भारत से नफरत करता है, जिम की एक बैकग्राउंड स्टोरी है, कि वह आतंकी क्यों बना? उसके साथ ऐसा क्या हुआ जिसने उसे भारत के खिलाफ बना दिया? और बारी आती है दीपिका पादुकोण कि जिसके रोल के बारे में बता देना मतलब स्पोइलर होगा! इसी लिए आगे की कहानी तो आप फिल्म देखने के बाद ही समझिये। एक चीज़ और बता दें पठान में देशभक्ति की कोई कमी नहीं है, 26 जनवरी का मौका है, मां कसम फिल्म देखकर मन में देश के प्रति भक्ति जाग्रत हो जाती है.

पठान की गलती

Mistakes In Pathaan: पठान फिल्म हॉलीवुड लेवल की बनते-बनते रह गई. क्यों? फिल्म में डांस-गाने की वजह से. मतलब अगर आप शाहरुख़ खान को टॉम क्रूज़ से कम्पेयर कर रहे हैं तो मिशन इम्पॉसिबल में कब टॉम क्रूज़ अपनी गर्लफ्रेंड के साथ बीच में डांस मूव्स दिखाने लगता है? या जेम्स बांड में कब जेम्स बांड थिरकने लगता है? बस यहीं पठान और हर एक्शन थ्रिलर बॉलीवुड फ़िल्में भावनाओं में बह जाती हैं. सामने वाला सीक्रेट सर्विस एजेंट है जो गंभीर मिजाज का है मगर लड़की देखते ही उसके अंदर का माइकल जैक्सन बाहर आ जाता है.


पठान पब्लिक रिव्यू

Pathaan Public Review:

फिल्म ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने कहा है कि पठान 2023 की पहली ब्लॉक बस्टर फिल्म है. SRK वापस लौट चुके हैं. तरण कहते हैं कि फिल्म में ताकत, स्टाइल, स्केल, गाने, गहराई और सबसे जरूरी सस्पेंस की भरमार है. तरण आदर्श ने पठान को 4 1/2 स्टार दिए हैं.

इस बंदे का रिव्यू तो रोंगटे खड़े कर देता है

पठान मतलब 5 स्टार

बेशरम रंग में लोग पगला गए

शाहरुख़ इस न्यू थलाइवा

गरदा उड़ा दिया

Pathaan Box Office Rating/ Pathaan Critic's Rating

क्या पठान में सलमान खान हैं?

Is Salman Khan In Pathaan: नहीं बताएंगे, फिल्म देख लीजिये .....अच्छा रुको ये देख लो

Pathaan Hit Or Flop : भाई ब्लॉकबस्टर है लिख के लेलो

Pathaan First Day Collection: 40 करोड़ से कम गया तो रिव्यू लिखना छोड़ देंगे दोस्त

Pathaan Screen Count:

Is Pathaan Worth Watching: आप SRK के फैन हैं तो देख लीजिये, नहीं हैं तो भी देख आइये हो जाएंगे

Next Story