बॉलीवुड

Oppenheimer Movie Review Hindi: ओपेनहाइमर फिल्म रिव्यू

Oppenheimer Movie Review Hindi: ओपेनहाइमर फिल्म रिव्यू
x
Oppenheimer Movie Review Hindi: Christopher Nolan का डायरेक्शन और Cillian Murphy की जबरजस्त एक्टिंग आपको फिल्म से जोड़े रखेगी

Oppenheimer Review Hindi/ Christopher Nolan/Cillian Murphy: हॉलीवुड के लेजेंड्री फिल्म निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन की नई फिल्म ओपेनहाइमर थिएटर्स में रिलीज हो गई है. Oppenheimer फिल्म परमाणु बम के जनक जे.रोबर्ट ओपेनहाइमर (The Father Of Atomic Bomb J. Robert Oppenheimer) पर आधारित है. इंडिया में इस फिल्म के लिए दीवानगी के तीन कारण है.

#1. ये Christopher Nolan की फिल्म है

#2. इस फिल्म के लीड एक्टर Cillian Murphy हैं जिन्हे आपने The Batman Begins और Peaky Blinders जैसी फिल्म और सीरीज में देखा होगा. Batman में Scarecrow का धांसू रोल करने वाले Cillian Murphy ही थे

#3. Oppenheimer देखने का तीसरा कारण है Bhagavad Gita. क्योंकी फादर ऑफ़ एटॉमिक बॉम्ब जे.रोबर्ट ओपेनहाइमर को श्रीमद्भगवत्गीता पढ़कर ही एटम बम बनाने का विचार आया था.


Oppenheimer Review Hindi:

फैंस का कहना है कि ओपेनहाइमर क्रिस्टोफर नोलन के डायरेक्शन करियर की सबसे बड़ी मास्टरपीस है. क्योंकि इस फिल्म में नोलन ने एक भी सीन में CGI का इस्तेमाल नहीं किया है. नोलन ने परमाणु बम के विस्फोट में जान भरने के लिए असलियत में कई बम फोड़े हैं और उन्हें शूट किया है. इस फिल्म को देखने के बाद लगता है कि वाकई Nolan और बाकी एक्टर्स सहित क्रू मेंबर्स ने खूब मेहनत की है.


Oppenheimer Story

Oppenheimer एक ऐसी फिल्म है जिसे देखकर आपको हंसी नहीं छूटेगी। यह एक Noir है यानी थोड़ी डार्क फिल्म है जिसमे आप सिर्फ इस चीज़ का इंतजार करते हैं कि आगे क्या होने वाला है. यह एक गंभीर फिल्म है जिसे आप आंखों को ताड़े हुए देखते रहते हैं कि कहीं कोई सीन मिस न हो जाए. इस फिल्म की कहानी American theoretical physicist J. Robert Oppenheimer की बायोग्राफी (Biography of J. Robert Oppenheimer) है जिसमे बताया गया है कि दुनिया का पहला परमाणु बम कैसे बना, उसकी टेस्टिंग कैसे हुई, और इसके बनने के बाद अमेरिका ने कैसे जापान के हिरोशिमा-नागासाकी में परमाणु हमला कर दुनिया को दहला दिया।

परमाणु बम बनाना वाकई एक सफलता थी या विनाश की शुरआत ये फिल्म इस पहलु पर भी जाती है. नागासाकी में अमेरिकी परमाणु हमले के बाद जे. रोबर्ट ओपेनहाइमर को बहुत पछतावा भी हुआ था. वो जापान के दो शहरों में मची तबाही का गुनहगार खुद को ही मानाने लगे थे.

Oppenheimer Actor Name

Cillian Murphy एक शानदार एक्टर हैं ये सभी जानते हैं, उन्होंने Nolan के साथ कई बार काम किया है. ऐसा लगता है कि J. Robert Oppenheimer का किरदार निभाने के लिए Cillian Murphy के अलावा कोई दूसरा एक्टर फिट नहीं बैठता। उनकी गंभीरता, उनके चेहरे के एक्सप्रेशन और उनका कैरेक्टर दर्शकों के अंदर समा जाता है. आप इस फिल्म को देख कर लौटने के बाद Cillian Murphy की तरह बर्ताव करना शुरू कर सकते हैं.

फिल्म में Iron Man का रोल करने वाले Robert Downey Jr. भी हैं यह उनके एक्टिंग करियर की बेस्ट फिल्म है जिसमे उन्होंने सपोर्टिंग रोल किया है. Oscars 2024 में इस फिल्म की दोनों कास्ट और Nolan को अवार्ड मिलना पक्का है

Oppenheimer Public Reactions




ओपेनहाइमर देखने लायक है?

Is It Worth Watching Oppenheimer: अगर पर Nolan के दीवाने हैं, Hollywood फिल्म के फैन हैं, अमेरिकन हिस्ट्री आपको पसंद है और ढंग की चीज़ देखना चाहते हैं जिसकी गहराई समझने के लिए आपको खो जाना पड़े तो आप इस फिल्म को देखने जा सकते हैं. लेकिन आपको नाच-गाना, मौज मस्ती, रोमांस, फाइट सीन, प्यार-मुहब्बत देखनी है तो भाईसाब Barbie और MI:7 लगी हुई है.

Oppenheimer Budget

इस फिल्म को बनाने में पानी की तरह पैसा बहाया गया है. सेट्स बनाने, असली बम फोड़ने में इतना पैसा खर्च हुआ कि एक गरीब मुल्क आबाद हो जाए. ओपेनहाइमर का बजट 10 करोड़ USD है यानी 8,20,37,50,000 रुपए।

Oppenheimer IMDB: नोलन की फिल्म है भाई 9/10 से नीचे जा ही नहीं सकती

Barbie Vs Oppenheimer

21 जुलाई को Oppenheimer के अलावा Hollywood की एक और बड़ी फिल्म Barbie रिलीज हुई है. जिसकी काफी फैन फॉलोविंग भी है लेकिन इंडिया में शायद ही बार्बी ओपेनहाइमर को टक्कर दे पाए.




Next Story