बॉलीवुड

अब पठान, कबीर और टाइगर मिलकर मचाएंगे धूम, शाहरुख, ऋतिक और सलमान को एकसाथ देखने फैंस बेताब

Spy Universe of Yash Raj Films
x

Spy Universe of Yash Raj Films

पठान, वॉर और टाइगर के बाद अब यश राज की स्पाई यूनिवर्स प्रोडक्शन एक नए स्क्रिप्ट की तैयारी में जुट गई है. जिसमें शाहरुख खान (पठान), ऋतिक रोशन (कबीर) और सलमान खान (टाइगर) एक साथ धूम मचाते हुए नजर आएँगे.

यश राज फिल्म (YRF) के स्पाई यूनिवर्स (SPY UNIVERSE) बैनर तले बनी फिल्म पठान 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है. शाहरुख खान स्टारर यह फिल्म सिनेमाघरों में धूम मचा रही है. साथ ही बॉक्स ऑफिस के सभी रिकॉर्डों को तोड़कर नए रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रही है. इस फिल्म की ऐतिहासिक सफलता के बाद YRF ने नई स्क्रिप्ट पर काम करना शुरू कर दिया है, जिसमें पठान के शाहरुख खान (Shah Rukh Khan), वार के कबीर यानि ऋतिक रोशन (HRITHIK ROSHAN) और टाइगर के सलमान खान (SALMAN KHAN) तीनों एक साथ स्क्रीन शेयर करने वाले हैं.

दरअसल यश राज फिल्म ने स्पाई मूवीज के लिए एक स्पाई यूनिवर्स बनाया है. ये ठीक वैसा ही है, जैसे हॉलीवुड फिल्म प्रोडक्शन कंपनी मार्वल. मार्वल सुपरहीरोज के लिए फ़िल्में बनाती है. अलग अलग सुपरहीरो के लिए अलग अलग फिल्म लेकिन जब उन्हें साथ में दिखाना होता है तो एवेंजर्स जैसी फिल्म. ऐसी ही योजना पर आदित्य चोपड़ा काम कर रहें हैं. लेकिन आदित्य ने इसके लिए एक अलग से प्रोक्शन हाउस बनाया है, जो यश राज बैनर के आधीन है लेकिन सिर्फ स्पाई मूवीज के लिए.

सबसे ख़ास बात यह है कि यश राज फिल्म्स की स्पाई यूनिवर्स भारत की सबसे सफल फिल्म प्रोडक्शन हाउस भी है. इस बैनर से अभी तक टाइगर, वार और हाल ही में रिलीज हुई पठान फिल्म बनी हैं. जिनमें एक था टाइगर, टाइगर जिंदा है (सीक्वेल), वार और पठान रिलीज हो चुकी है. पठान के अलावा 2023 में इसी प्रोडक्शन हाउस की टाइगर 3 भी रिलीज होगी. अब तक ये फिल्में अलग अलग सुपरस्टार्स के साथ बनाई जा रही थी, लेकिन इनकी कहानी एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं तो जाहिर सी बात है कि यश राज फिल्म्स ने इन तीनों ही फिल्मों को एक फिल्म में जोड़ने की स्क्रिप्ट बनाई होगी.

माना जा रहा है कि 10 नवंबर 2023 को रिलीज होने वाली टाइगर 3 में सलमान के साथ शाहरुख कैमियो में दिखेंगे, यह तस्वीर तब साफ़ हुई जब पठान में कैमियो के तौर पर सलमान खान ने शाहरुख खान यानि पठान से टाइगर को उनकी जरुरत होने की बात कही. इसी तरह वार-2 में ऋतिक रोशन के साथ शाहरुख खान और सलमान खान नजर आ सकते हैं. लेकिन शाहरुख-सलमान का फिल्म में कैमियो होगा या फिर एक अलग ही फिल्म बनेंगी जिसमें तीनों साथ एक्शन करते नजर आएँगे यह अभी ऑफिसियल नहीं हुआ है.

YRF SPY UNIVERSE की फ़िल्में

YRF SPY UNIVERSE के बैनर तले बनी फ़िल्में न सिर्फ बॉक्स ऑफिस में सफल हुई हैं, बल्कि इन्होने रिकार्ड्स पर रिकार्ड्स भी बनाएं हैं.

  • इस प्रोडक्शन हाउस ने सबसे पहले 2012 में कबीर खान के निर्देशन वाली फिल्म 'एक था टाइगर' बनाया था, जिसमें सलमान खान और कटरीना कैफ मुख्य किरदार में हैं. 75 करोड़ के बजट में बनी फिल्म एक था टाइगर ने बॉक्स ऑफिस में 334 करोड़ का कलेक्शन किया और फिल्म सुपर हिट हो गई.
  • 2017 में एक था टाइगर का सीक्वल 'टाइगर जिंदा है' रिलीज हुई. अली अब्बास जफ़र के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने भी धमाकेदार बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया. 150 करोड़ के बजट में बनी फिल्म टाइगर जिंदा है ने बॉक्स ऑफिस में 565 करोड़ का कलेक्शन किया और फिल्म ब्लॉकबस्टर हो गई.
  • 2019 में आई ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ स्टारर फिल्म 'वार'. इस फिल्म में दोनों ही स्टार ने एक्शन, डांस में धूम मचा डाली. फिल्म ने पहले ही दिन 53.35 करोड़ का बिज़नेस कर डाला, यह किसी हिंदी फिल्म के लिए एक दिन का सबसे अधिक बॉक्स ऑफिस कलेक्शन था. सिद्धार्थ आनंद के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म ने मानों बॉक्स ऑफिस में आग ही लगा दी हो. 150 करोड़ के बजट में बनी वार ने कुल 475 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया और फिल्म ब्लॉकबस्टर बन गई.
  • अब 2023 में सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में 'पठान' रिलीज हुई, जिसमें शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम, डिंपल कपाड़िया और आशुतोष राणा मुख्य किरदार में हैं. इस फिल्म ने तो सारे बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड ही तहस नहस कर डाले. नॉन हॉलिडे रिलीज पठान ने भारत में पहले दिन 57 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर KGF 2, WAR, BAAHUBALI 2 को पीछे छोड़ दिया, जबकी ये सभी फ़िल्में हॉलिडे को रिलीज हुई थीं. इसके बाद दूसरे दिन (गणतंत्र दिवस, हॉलिडे) भी फिल्म ने 70 करोड़ का कलेक्शन कर डाला. कमाई के मामले में यह फिल्म आल टाइम ब्लॉकबस्टर होना तय है.

इस तरह से YRF SPY UNIVERSE ने 625 करोड़ की बजट में बनी चार फिल्मों में 1374 करोड़ की कमाई कर डाली. जबकि पठान को रिलीज हुए अभी दो ही दिन हुए हैं. माना जा रहा है यह फिल्म भी 500 करोड़ से अधिक का कलेक्शन करेगी.

Next Story