बॉलीवुड

Independence Day 2022: 1947 में रिलीज हुई इन फिल्मो ने की थी बंपर कमाई, देशभक्ति पर बनी साउथ की ये टॉप फिल्मे, बॉलीवुड की फिल्में जो रियल हीरोज पर हैं आधारित

Independence Day 2022: 1947 में रिलीज हुई इन फिल्मो ने की थी बंपर कमाई, देशभक्ति पर बनी साउथ की ये टॉप फिल्मे, बॉलीवुड की फिल्में जो रियल हीरोज पर हैं आधारित
x
Independence Day 2022: देशभक्ति पर बनी ये फिल्मे आपको हिलाकर रख देंगी.

15 august independence day, Patriotic Movies From Bollywood, Independence Day 2022, Bollywood films on real hero, Independence Day real hero films, Patriotic Movies From South Cinema: आज हमारा देश 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. इस मौके पर आज हम आपको कुछ देशभक्ति फिल्मे और 1947 में जबरदस्त कमाई करने वाली फिल्मो के बारे में बताने जा रहे है. 15 अगस्त के मौके पर आज हम आपको 1947 की शीर्ष 5 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिसने उस साल जमकर कमाई की थी. वही साउथ इंड्रस्ट्री और बॉलीवुड से जुडी कुछ फिल्मो के बारे में आज हम आपको बताएंगे जो देशभक्ति पर आधारित है. और जिसे देश के लोगो ने बेहद पसंद किया था.

Patriotic Movies From South Cinema (देशभक्ति पर बनी ये साउथ की फिल्में जिसने हिला दिया बॉक्स ऑफिस)

1. 'मेजर'

साल 2008 में मुंबई में हुए 26/11 आतंकवादी हमले में शहीद हुए मेजर संदीप उन्नीकृष्णन पर बनी फिल्म 'मेजर' (Mazor) आपकी आंखों में आंसू ला देगी. बता दें कि संदीप उन्नीकृष्णन मुंबई आतंकी हमलों के दौरान आतंकियों से लोहा लेते हुए देश के लिए कुर्बान हो गए थे. उनकी बायोपिक में एक्टर अदिवि सेष ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

2. 'सई रा नरसिम्हा रेड्डी'

चिरंजीवी स्टारर फिल्म 'सई रा नरसिम्हा रेड्डी' (Sye Raa Narasimha Reddy) को देखकर आपके दिल में देशभक्ति की भावना उबाल मारने लगेगी. भारत की आजादी पर आधारित इस फिल्म में चिरंजीवी ने एक स्वतंत्रता सेनानी का रोल प्ले किया था. इस फिल्म में उनके साथ एक्ट्रेस नयनतारा, तमन्ना भाटिया, सुदीप, जगपति बाबू और विजय सेतुपति ने अहम भूमिका निभाई थी.

3. 'थुप्पक्की'

थालापति विजय ने कई एक्शन फिल्मों में काम किया है, लेकिन उनकी एक एक्शन और थ्रिलर मूवी 'थुप्पक्की' (Thuppakki) में उन्होंने एक सोल्जर का रोल निभाया था. उनकी इस फिल्म का हिंदी रीमेक अक्षय कुमार ने 'हॉलिडे: ए शोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी' बनाई.

4. 'सरिलरु नीकेवरु'

साल 2022 में रिलीज हुई महेश बाबू की फिल्म 'सरिलरु नीकेवरु' (Sarileru Neekevvaru) को फैंस ने खूब पसंद किया. देशभक्ति से ओतप्रोत करने वाली इस फिल्म में महेश ने आर्मी आफिसर की भूमिका निभाई थी, जो भ्रष्टाचार और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ता है.

5.'इंडियन'

साउथ फिल्मों के सुपरस्टार एक्टर कमल हासन सिर्फ टॉलीवुड ही नहीं बल्कि बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके हैं. उनकी फिल्म 'इंडियन' (Indian) ने दर्शकों को देशभक्ति के जज्बे से भर दिया. फिल्म में कमल हासन के किरदार ने काफी सुर्खियां बटोरी थी.

Patriotic Movies From Bollywood, Bollywood films on real hero

1. गांधी

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन पर भी फिल्म बनाई गई थी, खास बात ये थी कि इस फिल्म को विदेशियों ने बनयाा था. बताया जाता है कि विदेशी महात्मा गांधी को काफी पसंद करने लगे थे इसलिए उन्होंने फैसला लिया कि वो महात्मा गांधी पर फिल्म बनाएंगे. फिल्म को बनाने में भारतीय सरकार और लोगों ने अपनी तरफ से पूरा योगदान दिया.

2. शहीद भगत सिंह

शहीद भगत सिंह पर हिंदी सिनेमा जगत में कई फिल्में बनी हैं. साल 1965 में सबसे पहली फिल्म 'शहीद-ए-आजम भगत सिंह लाल' बनाई गई थी. इस फिल्म में भगत सिंह के किरदार में दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार नज़र आए थे. फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आई, साथ ही फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिचर फिल्म के नेशनल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. मनोज कुमार के बाद अभिनेता अजय देवगन भी 'भगत सिंह' फिल्म में उनका किरदार निभाते हुए दिखाई दिए थे.

3. मंगल पांडे: द राइजिंग

साल 2005 में अभिनेता आमिर खान की फिल्म मंगल पांडे:द राइजिंग रिलीज़ हुई थी. फिल्म में 1857 में हुई अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई को दिखाया गया था. फिल्म में 1857 की लड़ाई से जुड़ी हर जानकारी को बखूबी ढंग से दिखाया गया था, फिल्म को दर्शकों की तरफ से कुछ खास रिस्पांस नहीं मिला था.

4. झांसी की रानी लक्ष्मीबाई

देश की आजादी में रानी लक्ष्मीबाई के योगदान को कोई नहीं भूल सकता है, उनकी बहादुरी और जज्बे के किस्से आज भी सुनाए जाते हैं. झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की कहानी को सबसे पहले बड़े पर्दे पर निर्देशक सोहराब मोदी ने दिखाया था, उन्होंने 'झांसी की रानी लक्ष्मीबाई' बनाई थी. जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया. फिर बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने झांसी की रानी लक्ष्मीबाई पर फिल्म मणिकर्णिका बनाई.

5. राजी

डायरेक्टर मेघना गुलजार की फिल्म राजी में आलिया भट्ट और विक्की कौशल ने शानदार काम किया है. हरिंदर सिंह सिक्का के उपन्यास 'कॉलिंग सहमत' पर बेस्ड फिल्म एक कश्मीरी लड़की की कहानी है जो पाकिस्तानी मे जासूसी करती है.

6. शेरशाह

करगिल युद्ध में अपनी बहादुरी का परचम लहराने वाले कैप्टन विक्रम बत्रा की लाइफ पर बनी फिल्म 'शेरशाह' में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने फिल्म में कैप्टन विक्रम बत्रा का रोल और कियारा आडवानी ने उनकी गर्लफ्रेंड डिंपल चीमा का रोल निभाया है.

7. भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया

अजय देवगन, सोनाक्षी सिन्हा, शरद केलकर और नोरा फतेही स्टारर फिल्म 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया' को आप डिजनी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं. ये फिल्म साल 1971 में हुई इंडो-पाक वॉर पर आधारित है.

8. सुभाष चंद्र बोस

देश को आजादी दिलाने में नेताजी सुभाष चंद्र बोस का नाम भी बड़े गर्व से लिया जाता है, उनके बलिदान और निस्वार्थ काम को देखते हुए साल 2005 में उनके ऊपर फिल्म बनी थी. इस फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे नेताजी ने 'आजाद हिंद फौज' का गठन किया था. साथ ही स्वतंत्रता पाने के लिए संघर्ष किया. इस फिल्म को श्याम बेनेगल ने डायरेक्ट किया था जिसमें सचिन खेडेकर ने नेताजी का किरदार निभाया था.

1947 की शीर्ष 5 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट-

1. जुगनू

यह दिलीप कुमार और नूरजहां से सजी हुई फिल्म थी और 1947 को पर्दे पर आई थी इस फिल्म को दिवंगत दिलीप कुमार के लिए पहली बड़ी हिट माना गया, जो भारतीय फिल्म उद्योग के दिग्गजों में से एक बन गए. जुगनू ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 50 लाख रुपये का कलेक्शन किया. इस फिल्म में गुलाम मोहम्मद, जिलो, लतिका, शशिकला और अब प्रसिद्ध पार्श्व गायक मोहम्मद रफी ने भी एक कैमियो उपस्थिति में अभिनय किया.

2. दो भाई

मुंशी दिल निर्देशित यह फिल्म भी 1947 में रिलीज हुई थी और उस साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म थी. इसमें उल्हास, कामिनी कौशल, दीपक मुखर्जी, तिवारी, राजन हक्सर और पारो देवी ने मुख्य भूमिकाएँ निभाईं. दो भाई ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 45 लाख रुपये का कलेक्शन किया.

3. साजन

साजन किशोर साहू द्वारा निर्देशित एक रोमांटिक फिल्म थी, फिल्म की प्रमुख महिला रेहाना थीं जो 1947 में रिलीज हुई इस फिल्म की सफलता के बाद रातोंरात स्टार बन गईं. इस फिल्म में किशोर कुमार भी थे और कहानी एक ट्रेन दुर्घटना के बाद भूलने की बीमारी से पीड़ित एक व्यक्ति के इर्द-गिर्द घूमती है. फिल्म एक बड़ी व्यावसायिक सफलता थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 42 लाख रुपये का संग्रह किया.

4. दर्द

अब्दुल रशीद कारदार की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक आश्चर्यजनक संगीतमय हिट थी क्योंकि उस समय की स्टार कास्ट काफी सामान्य थी. दर्द ने सुरैया की भूमिका निभाई, जो फिल्म की सफलता के बाद एक लोकप्रिय गायन स्टार बन गई. फिल्म के नायक कारदार के भाई नुसरत (करदार) थे, जो 1947 में विभाजन के बाद पाकिस्तान चले गए, जहां उन्होंने कुछ फिल्मों में अभिनय किया. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 40 लाख रुपये का कलेक्शन किया था.

5. परवाना

इस फिल्म में के.एल. सहगल, सुरैया, नजमा, के.एन. सिंह, बेबी खुर्शीद और अज़ूरी. यह सहगल की आखिरी फिल्म थी और के.एल. सहगल की मृत्यु. कहानी के एल सहगल द्वारा निभाई गई इंदर के बारे में है जो एक अच्छे परिवार से है और गरीबों और जरूरतमंदों के प्रति विचारशील है. यह उसके जीवन में ईर्ष्या और गलतफहमी का कारण बनता है, परवाना ने बॉक्स ऑफिस पर 37 लाख रुपये का कलेक्शन किया.

Next Story