बॉलीवुड

IB 71 Film Review In Hindi: विद्युत जामवाल की IB 71 का मूवी रिव्यू

IB 71 Film Review In Hindi: विद्युत जामवाल की IB 71 का मूवी रिव्यू
x
IB 71 Movie Review In Hindi: विद्युत् जामवाल और अनुपम खेर की नई फिल्म आईबी 71 का रिव्यू

IB 71 फिल्म रिव्यू: विद्युत् जामवाल की नई फिल्म आईबी 71 सिनेमाहॉल में रिलीज हो गई. IB 71 फिल्म असली घटनाओं से प्रेरित मूवी है जिसकी कहानी 30 जनवरी 1971 में हुए 'गंगा प्लेन हाइजैक' ('Ganga Plane Hijack') पर बेस्ड है. IB 71 भारत की सीक्रेट सर्विस एजेंसियों द्वारा चलाए गए उस मिशन की कहानी है जिसमे बगैर एक भी गोली चलाए इंडिया की बहुत बड़ी समस्या हल हो जाती है वो भी 1971 की जंग से कुछ महीनों पहले।

IB 71 Honest Review In Hindi

फिल्म में कहानी शुरू होने से पहले दर्शकों को बैकग्राउंड स्टोरी बताई जाती है. इंडिया को पता चलता है कि पाकिस्तान हमले की तैयारी कर रहा है. सीक्रेट सर्विस एजेंसियों को मालूम पड़ता है कि पाक सरकार अपने एयरफोर्स विमानों को एस्ट पाकिस्तान में तैनात कर रहा है और अगले 10 दिनों में हमले को अंजाम दे सकता है.

POK की मांग के लिए दोलड़के मिलकर गंगा प्लेन को हाइजेक कर पाकिस्तान ले जाते हैं. भारत सरकार पाकिस्तान की इस हरकत को एक्ट ऑफ़ वॉर मान लेती है. इसके बाद पाकिस्तान के जहाजों को इंडिया के ऊपर गुजरने पर बैन लगा दिया जाता है. बाद में मालूम होता है कि ये पूरी प्लानिंग इंडिया की ही थी.

बात करें फिल्म की तो इसमें सस्पेंस, थ्रिल की कमी महसूस होती है. लेकिन कहानी में दम है इसी लिए पब्लिक स्क्रीन को निहारे रहती है. जनता उम्मीद करती है कि आगे कुछ बड़ा होने वाला है लेकिन ऐसा कुछ होता दिखाई नहीं देता है. एक्शन के नामपर थोड़ी-बहुत लड़ाई-झगड़ा है लेकिन वो भी साइलेंटली होता है. फिल्म में विद्युत् जामवाल है इसका मतलब ये नहीं है कि वो एक साथ 20 गुंडों से लड़ जाते हैं.

अच्छी बात ये है कि फिल्म में लीड रोल होने के बाद भी IB एजेंट देव का रोल करने वाले विद्युत् जामवाल को एक हीरो की तरह नहीं दिखाया गया है. इस फिल्म की कहानी की असली हीरो है. डायरेक्टर संकल्प रेड्डी के निर्देशन की तारीफ इसी लिए बनती है.

अनुपम खेर ने फिल्म में IB चीफ अवस्थी का रोल किया है. फिल्म में उनका एक डायलॉग है ''ये पाकिस्तान है, दफन होकर भी कफन के अंदर से हाथ निकालकर पत्थर फेंकेगा ही.'' और ये उनका बेस्ट डायलॉग है.

कैसी है IB 71

Is IB 71 Worth Watching: अगर आपको मारधाड़-खुंखारबा, गोली-बारूद और हीरो गिरी वाली फिल्म देखने के मजा आता है तो फिर IB 71 आपके लिए नहीं बनी है. लेकिन अच्छी कहानी और रियल्टी बेस्ड फिल्म देख कर एंटरटेन होना है तो आप इसे देखने के लिए जा सकते हैं.

Next Story