बॉलीवुड

जेम्स कैमरून को अवतार फिल्म बनाने का आईडिया कैसे आया? अवतार नाम क्यों रखा ये भी जानिए

जेम्स कैमरून को अवतार फिल्म बनाने का आईडिया कैसे आया? अवतार नाम क्यों रखा ये भी जानिए
x
How James Cameron get the idea to make Avatar movie: जेम्स कैमरून अवतार को काफी आगे लेकर जाने वाले हैं यह सिर्फ Avatar The Way Of Water तक नहीं रुकने वाली

How James Cameron get the idea to make Avatar: जब बात दुनिया की सबसे बेहतरीन फिल्म और सबसे शानदार फिल्म निर्देशक की हो तो नाम सिर्फ जेम्स कैमरून (James Cameron) और उनकी फिल्म अवतार (Avatar) का आता है. अवतार का दूसरा पार्ट यानी Avatar The Way Of Water 16 दिसंबर के दिन रिलीज होने वाली है. सिनेमा लवर्स में ऐसा माहौल बना हुआ है जैसे कोई बड़ा त्यौहार हो. जेम्स को अवतार का दूसरा पार्ट रिलीज करने में 13 साल लग गए मगर पैंडोरा (Pandora) की कहानी यहीं थमने नहीं वाली है.


अवतार फिल्म से जेम्स कैमरून न सिर्फ गजब के VFX के लिए एक दिग्गज फिल्म मेकर बनते हैं बल्कि बात है उनकी कल्पना की. आखिर उन्होंने पैंडोरा नाम के दूसरे ग्रह और उसमे रहने वाले नीले जीवों की कल्पना कैसे की. सवाल ये है कि आखिर जेम्स कैमरून को अवतार फिल्म बनाने का आईडिया कैसे मिला? उन्होंने इसके बारे में भी खुलकर बात की है.

जेम्स कैमरून को अवतार का आईडिया कैसे आया

How did James Cameron get the idea for Avatar: ये बात तब की है जब जेम्स ने टाइनेटिक के ऊपर फिल्म बनाने की सोची भी नहीं थी. अवतार का कांसेप्ट उन्हें 1997 के भी पहले मिल गया था. और उन्होंने 1997 में टाइटेनिक बनाने के 13 साल बाद अवतार फिल्म को रिलीज किया था.


जेम्स कैमरून बताते हैं कि एक बार उनकी मां को अजीब सा सपना आया था. जिसमे उन्होंने एक 12 फ़ीट ऊंची नीली लड़की को देखा था. वह ऐसी दुनिया में रहती थी जो पृथ्वी की तरह ही थी लेकिन पृथ्वी नहीं थी. उन्होंने अपना ये सपना जेम्स को सुनाया और जेम्स को ऐसी कहानी लिखने का आईडिया मिला जिसमे एक ऐसा ग्रह है जहां नीले रंग के 12 फ़ीट ऊँचे लोग रहते हैं.


जेम्स ने अवतार को कुछ इस तरह लिखा कि दर्शक इस बात पर विश्वास करने को मजबूर हो गए कि हो सकता है कि इस सौरमंडल से हज़ारो करोड़ मील दूर कोई दूसरा सौरमंडल हो और वहां भी एक ऐसा ग्रह हो जहां जीवन है.

जेम्स ने 1994 में ही अवतार की कहानी लिख डाली थी, वह टाइनेटिक के बाद ही इसके प्रोडक्शन में काम करना चाहते थे लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। वह जिस तरह का CGI और विजुअल की कल्पना कर रहे थे वैसी टेक्नोलॉजी तब विकसित ही नहीं हुई थी.

उन्होंने 2006 में अवतार की स्क्रिप्ट पर काम करना शुरू किया और पैंडोरा वासियों के लिए अलग भाषा बनाई इसमें यूएससी में भाषाविद डॉ. पॉल फ्रॉमर का बड़ा रोल था.




जेम्स की टाइनेटिक दुनिया की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी, और उसके बाद उनकी अवतार ने टाइनेटिक का रिकॉर्ड तोडा और अब पिछले पार्ट का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए Avatar The Way Of Water रिलीज होने वाली है.

अवतार फिल्म का नाम अवतार क्यों है?

Why Avatar Movie Name Is Avatar: जेम्स कैमरून भारत की संस्कृति और यहां के वेदों में काफी दिलचस्पी रखते हैं. अवतार टाइटल यहीं से उनके दिमाग में आया. क्योंकि भारत के पुराणों और वेदों में अवतार के बारे में काफी कुछ लिखा है. जैसे भगवान विष्णु के 10 अवतार। अंग्रजी में इस कांसेप्ट का कोई पर्यावाची शब्द ही नहीं है. यहां तक की किसी भी भाषा में अवतार जैसी कोई चीज़ नहीं थी सिवाय संस्कृत के. फिल्म में इंसान पैंडोरा में रहने वाले लोगों की तरह दिखने के लिए एक अवतार का ही रूप लेते हैं.

James Cameron की फिल्मों के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें

Next Story