बॉलीवुड

Godhra Film Release Date: गोधरा कांड पर बनी फिल्म का टीजर देखा? क्या ये भी Propaganda Movie है?

Godhra Film Release Date: गोधरा कांड पर बनी फिल्म का टीजर देखा? क्या ये भी Propaganda Movie है?
x
Godhra Movie Teaser: गुजरात दंगे का कारण गोधरा कांड जिसपर कोई बात नहीं करता उसी घटना पर गोधरा फिल्म बन रही

Godhra Film Release Date: गुजरात दंगा 2002 की बात करके लोग हिन्दुओं को खूब टारगेट करते हैं लेकिन गुजरात दंगा के पहले जो गोधरा कांड (Godhra Kand) हुआ उसपर चर्चा करने पर लोगों के गले सूख जाते हैं. इसी घटना पर फिल्म बन रही है जिसका नाम है 'Accident Or Conspiracy - Godhra' गोधरा में साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन की बोगी S6 में बैठे बच्चों और महिलाओं को मुसलमानों ने जिन्दा जला दिया था.

  • Godhra Film Director- MK Shivaaksh
  • Godhra Film Producer- BJ Purohit and Ramkumar Pal,
  • Godhra Film Cast- N/A
  • Godhra Film Budget- N/A

ये फिल्म कट्टरपंथी इस्लामिक वारदातों पर आधारित है इसी लिए लोग इसे भी रिलीज से पहले प्रोपागैंडा फिल्म घोषित कर देंगे। जैसे The Kashmir Files, The Kerala Story और Swatantra Veer Savarkar को बताया जा रहा है. फिल्म इंडस्ट्री के डायरेक्टर अनुराग कश्यप और कमल हसन हर सच्चाईउजागर करने वाली फिल्म को प्रोपागैंडा बता देते हैं. खैर अपन इन अर्बन नक्सलियों की बात नहीं करते और Godhra Film पर चलते हैं.

गोधरा फिल्म का टीजर

Godhra Movie Teaser:

Godhra Teaser में दावा किया गया है कि वह गुजरात के गोधरा कांड की सच्चाई और गुजरात दंगे के असली कारण का पर्दाफाश करेंगे। साबरमती एक्सप्रेन ट्रेन (Sabarmati Express ghastly) जला देने की घटना। हादसा था या साजिश इस सच को उजागर किया जाएगा।

गोधरा फिल्म

Godhra Film: यह फिल्म नानावटी कमीशन रिपोर्ट (Nanavati Commission report) पर बेस्ड है. जो गोधरा ट्रेन अग्निकांड के बाद सरकार द्वारा गठित की गई जांच समिति ने तैयार की थी. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि गोधरा रेलवे स्टेशन के पास सिग्नल फलिया (Signal Falia) जहां से हजारों कट्टरपंथी मुसलमानों आकर साबरमती ट्रेन में हमला किया और बोगी नंबर S6 में आग लगा दी. इस हमले में 59 लोग जिंदा जल गए थे जिसमे मरने वालों में ज़्यादातर बच्चे और महिलाएं थीं.

फिर भी इस घटना में कट्टरपंथी संगठनों और उनका समर्थन करने वाली राजनितिक पार्टियों के खिलाफ कोई भी सबूत पेश नहीं होने दिया गया और कभी पता ही नहीं चल पाया कि इस हमले के पीछे किस राजनैतिक पार्टी का षड़यत्र था.

जिस तरह देश की जनता को कश्मीर में हुए हिन्दुओं के नरसंहार और केरल में हो रही ISIS भर्तियां के बारे में पता नहीं था उसी प्रकार गोधरा कांड के बारे में भी लोगों को मालूम नहीं है. लेकिन जब The Kashmir Files आई, The Kerala Story बनी तब लोगों की आंखें खुली और फिल्म Godhra भी आंखें खोलने वाली फिल्म होगी।

गोधरा कांड की कहानी

Story Of Godhra Case: घटना 27 फरवरी 2002 की है, गोधरा रेलवे स्टेशन पहुंची साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन की बोगी नंबर S6 में मुसलमानों ने दरवाजे बंद कर आग लगा दी थी. कहानी 25 फरवरी से शुरू होती है. अयोध्या से 2000 से ज़्यादा कारसेवक साबरमती ट्रेन से अहमदाबाद के लिए लौट रहे थे. ट्रेन गोधरा स्टेशन पहुंचने से पहले ही चैन खींचकर रोक दी गई. सिग्नल फलिया इलाके में रहने वाले हजारों मुसलमानों ने पूरी ट्रेन को घेर लिया था और बोगी नंबर S6-S7 म आग लगा दी थी. दो कोच में बैठे 59 लोग जिनमे बच्चे और महिलाएं ज्यादा दी थी सभी जिंदा जल गए थे.


सालों तक इस मामले की जांच चली, 2001 में कोर्ट ने पकड़े गए 94 आरोपियों में से 63 को रिहा कर दिया और 31 लोगों को दोषी पाया। उन 31 में से 11 को फांसी की सज़ा हुई. इस केस में जिस मौलवी सईद उमरजी को मास्टरमाइंड बताया गया वो रिहा कर दिया गया. ट्रेन में आग इसी लिए लगाई गई थी क्योंकि उसमे कारसेवक बैठे थे.

गोधरा फिल्म रिलीज डेट

Godhra Movie Release Date: फिल्म का पहला टीजर रिलीज हो गया है. मेकर्स ने सच सामने लाने का दावा किया है. फ़िलहाल इस फिल्म की रिलीज डेट को लेकर कोई अनाउंसमेंट नहीं दी गई है. लेकिन ऐसी उम्मीद है कि आने वाले कुछ महीनों में गोधरा फिल्म रिलीज हो जाएगी


Next Story