बॉलीवुड

Dunki Vs Salaar Movie Review: शाहरुख खान की 'डंकी' के बाद प्रभास की 'सालार' रिलीज हुई, जानिए कौन सी फिल्म देखने लायक है?

Dunki Vs Salaar Movie Review: शाहरुख खान की डंकी के बाद प्रभास की सालार रिलीज हुई, जानिए कौन सी फिल्म देखने लायक है?
x
दिसंबर 2023 भारतीय सिनेमा के तीन बड़े सुपरस्टार्स के लिए खास रहा। 1 दिसंबर को रिलीज हुई रणबीर कपूर की 'एनिमल' ने जहां बॉक्स ऑफिस में आग लगा दी, वहीं अब 21 दिसंबर को शाहरुख खान-राजकुमार हिरानी की 'डंकी' और 22 दिसंबर को प्रभास-प्रशांत नील की फिल्म 'सालार' बड़े पर्दे पर रिलीज हो चुकी है।

Dunki Vs Salaar Movie Review in Hindi: दिसंबर 2023 भारतीय सिनेमा के तीन बड़े सुपरस्टार्स के लिए खास रहा। 1 दिसंबर को रिलीज हुई रणबीर कपूर की 'एनिमल' ने जहां बॉक्स ऑफिस में आग लगा दी, वहीं अब 21 दिसंबर को शाहरुख खान-राजकुमार हिरानी की 'डंकी' और 22 दिसंबर को प्रभास-प्रशांत नील की फिल्म 'सालार' बड़े पर्दे पर रिलीज हो चुकी है। डंकी और सालार में से कौन सी फिल्म देखने लायक है, फिल्मों का रिव्यू और रेटिंग क्या है... इन सब के बारे में हम आपको बता रहें हैं...

डंकी बनाम सालार

गुरुवार, 21 दिसंबर को सिनेमाघरों में इस साल लगातार पठान और जवान जैसी दो आल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म देने वाले शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) की फिल्म 'डंकी' सिनेमाघरों में रिलीज हुई। इसके ठीक एक दिन बाद यानि आज शुक्रवार, 22 दिसंबर को प्रभास (Prabhas) की फिल्म 'सालार' रिलीज हुई है। दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस में धमाल मचा रही हैं। एक तरफ जहां डंकी हिन्दी भाषा में रिलीज हुई है वहीं सालार को ओरिजिनल भाषा तेलुगु के अलावा हिंदी, तमिल, मलयालम और कन्नड़ भाषा में रिलीज किया गया है।

डंकी या सालार कौन सी फिल्म देखें?

डंकी और सालार दोनों को ही क्रिटिक्स अच्छे रिव्यू दे रहें हैं। डंकी का निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया है, जिनकी फिल्में सालों-साल तक याद रखी जाती हैं। वहीं सालार को प्रशांत नील ने डायरेक्ट किया है। नील KGF जैसी फिल्मों को लेकर एक बहुचर्चित निर्देशक मानें जाते हैं। अब आपका टेस्ट कैसा है और कैसी फिल्में देखनी पसंद है यह आप पर निर्भर करता है। बहरहाल दोनों ही फिल्में देखने लायक हैं और फुल पैसावसूल है।

डंकी बनाम सालार सेंसर बोर्ड रेटिंग

डंकी फैमिली एंटर्टेंमेंट है जिसे सेंसर बोर्ड ने UA सर्टिफिकेट दिया है। आप इस फिल्म को अपने परिवार के साथ बड़े आराम से देख सकते हैं। चाहे वे किसी भी उम्र के हों। जबकि सालार एक्शन पैक्ड फिल्म है जिसे सेन्सर बोर्ड से 'ए' यानि एडल्ट सर्टिफिकेट मिला है। इस फिल्म को 18 वर्ष से कम उम्र के लोग नहीं देख सकते हैं।

शाहरुख खान की तीसरी ब्लॉकबस्टर फिल्म?

फिल्मों के जानकार डंकी को शाहरुख खान की तीसरी ब्लॉकबस्टर फिल्म बता रहें हैं। शाहरुख इसके पहले इसी साल यानि 2023 में पठान और जवान जैसी दो ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्में दे चुके हैं। इस फिल्म को भी उसी केटगरी में लाने की तैयारी है।

डंकी के निर्देशक राजकुमार हिरानी राष्ट्रीय पुरस्कार और फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार विजेता हिन्दी फ़िल्मों के भारतीय निर्देशक, निर्माता, पटकथा लेखक और फ़िल्म सम्पादक हैं जिन्हें प्रमुख रूप से मुन्ना भाई एम बी बी एस, लगे रहो मुन्ना भाई और थ्री इडीयट्स जैसी फ़िल्मों के लिए जाना जाता है। इस फिल्म में भी हिरानी ने कुछ ऐसा ही जादू किया है। हिरानी की फिल्में स्लो पाइजन होती हैं, जो लंबे समय तक सिनेमाघरों में चलती हैं और सालों-साल तक याद रखी जाती हैं। डंकी में शाहरुख खान के अलावा विकी कौशल, तापसी पन्नू, बोमन ईरानी, विक्रम कोचर, अनिल ग्रोवर जैसे किरदार हैं। फिल्म का बजट 120 करोड़ है।

प्रभास की डूबती नैया पार लगाएगी सालार?

इधर 'सालार: पार्ट 1-सीजफायर' बैक टु बैक फ्लॉप फिल्में दे रहें प्रभास की डूबती नैया पार लगा सकती है। 'आदिपुरुष' और 'राधेश्याम' जैसी फिल्मों की असफलता के बाद हर किसी को यही लगा कि प्रभास का करियर लगभग खत्म हो गया। सालार से प्रभास के फैंस को काफी उम्मीदें हैं। फिल्म का आज पहला दिन है और प्रभास की फिल्में पहले दिन बॉक्स ऑफिस में कहर मचाती हैं। सालार का बजट भी 400 करोड़ बताया जा रहा है। अब आने वाले दिनों में पता चलेगा कि इस फिल्म के जरिए प्रभास अपना स्टारडम बचा पाएंगे या फिर उनके खाते में एक और असफल फिल्म आएगी।

Next Story