मध्यप्रदेश

एमपी के इंदौर के लिए सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, जानिए

MP Moong MSP Rate 2022
x
एमपी के इंदौर के लिए सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान! CM Shivraj's big announcement for MP's Indore

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा है कि इंदौर को दुनिया का सबसे अच्छा शहर बनायेंगे। इसे देश का आई.टी. हब बनाया जायेगा। सुपर कॉरीडोर पर 4.5 करोड़ रूपये की लागत से स्टार्टअप पार्क बनाया जायेगा। अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्टार्टअप ईको-सिस्टम विकसित किया जायेगा। इंदौर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बन रहा है। अगले 10 वर्षों में इंदौर बैंगलुरु और हैदराबाद को पीछे छोड़ देगा।

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan आज इंदौर में माँ अहिल्या की जन्म तिथि पर मनाये गये गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए। इस सात दिवसीय गौरव महोत्सव का आज रंगारंग समापन हुआ। नेहरू स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध गायिका सुश्री श्रेया घोषाल एवं श्री मनोज मुंतशिर ने प्रस्तुतियाँ दीं।

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि 5 बार स्वच्छता में अव्वल आने वाला इंदौर अब छक्का लगाने की तैयारी में है। यह मालवा का मुकुट-मणि है। इंदौर में देवी अहिल्याबाई होल्कर का विशाल स्मारक बनाया जायेगा। इसके संचालन के लिये बनने वाले ट्रस्ट की अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन होंगी।

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि इंदौर की भूमि पर स्व. लता मंगेशकर ने जन्म लिया। राजेन्द्र नगर में 24 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले 1500 सीटर ऑडिटोरियम का नाम स्वर कोकिला लता मंगेशकर के नाम पर रखा जायेगा। चिमन बाग मैदान के पास स्थित संगीत महाविद्यालय का उन्नयन किया जायेगा तथा उसका नाम भी लता मंगेशकर के नाम पर रखा जायेगा।

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि इंदौर में यातायात प्रबंधन का मास्टर प्लान बन रहा है। इंदौर के युवाओं ने बड़ी संख्या में स्टार्टअप कम्पनियाँ खड़ी कीं, जिसके लिये वे बधाई के पात्र हैं। श्री चौहान ने बताया कि बीजासन मंदिर से एबी रोड तक विकसित होने वाले इकानॉमिक कॉरीडोर से लाखों को रोजगार मिलेगा। पीथमपुर में देपालपुर तहसील में 2 हजार एकड़ में विकसित किये जा रहे क्षेत्र में अपार रोजगार की संभावना है।

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि इंदौर दानवीरों का शहर है। हमने निर्णय लिया है कि इंदौर में कोई भी भीख नहीं माँगेगा। भिखारियों का पुनर्वास करेंगे। उनमें जो दिव्यांग और बीमार हैं, उनके लिये आश्रय-स्थल, अहिल्या-धाम एवं शिव-कुटीर बनाये जायेंगे।

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि हमने संकल्प लिया है कि प्रदेश में कोई भी बच्चा कुपोषित नहीं रहेगा। मैं स्वयं आँगनवाड़ी के बच्चों के लिये खिलौने एवं अन्य सामग्री माँगने निकलता हूँ। लोगों ने अपार उत्साह दिखाया है। इंदौर शहरवासियों ने आँगनवाड़ियों के लिये आज 8.5 करोड़ रूपये के चैक प्रदान किये हैं। इसके लिये मैं इंदौर शहर का अभिनंदन करता हूँ। मध्यप्रदेश से कुपोषण को खत्म कर देंगे।

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan ने कार्यक्रम का शुभारंभ माँ अहिल्या की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। उन्होंने इंदौर की विभिन्न विभूतियों और प्रतिभाओं को सम्मानित किया। श्री चौहान ने इंदौर गौरव-गान का अनावरण भी किया। कार्यक्रम में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, जल-संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, सांसद श्री शंकर लालवानी, विधायक गण उपस्थित थे।

Next Story