बॉलीवुड

बॉक्स ऑफिस में Flop हुई आमिर-अक्षय की फिल्में: Laal Singh Chaddha को 100 करोड़ से अधिक का नुकसान, Raksha Bandhan बजट के आधे भी नहीं पहुंची

बॉक्स ऑफिस में Flop हुई आमिर-अक्षय की फिल्में: Laal Singh Chaddha को 100 करोड़ से अधिक का नुकसान, Raksha Bandhan बजट के आधे भी नहीं पहुंची
x
बॉक्स ऑफिस में फ्लॉप हुई आमिर-अक्षय की फिल्में: आमिर खान और अक्षय कुमार की फिल्मों के खिलाफ लोगों ने फिल्मों को बायकॉट ट्रेंड करा रखा था, जिसका असर Raksha Bandhan और Laal Singh Chaddha के Box Office Collection पर पड़ा है. दोनों ही फिल्में बुरी तरह से फ्लॉप हो गई है.

Laal Singh Chaddha and Raksha Bandhan Box Office Collection : आमिर खान (Aamir Khan) और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की फिल्मों के खिलाफ लोगों ने फिल्मों को बायकॉट ट्रेंड करा रखा था, जिसका असर Raksha Bandhan और Laal Singh Chaddha के Box Office Collection पर पड़ा है. दोनों ही फिल्में बुरी तरह से फ्लॉप हो गई है.

आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा एवं अक्षय कुमार की रक्षा बंधन 11 अगस्त (गुरुवार) को रक्षा बंधन के अवसर पर रिलीज हुई थी. दोनों ही फिल्मों का क्लैश चर्चा में रहा. ट्रेड एक्सपर्ट कोमल नाहटा का मानना था कि लॉन्ग वीकेंड में रिलीज होने से दोनों ही फिल्मों को फायदा मिलेगा. दोनों फिल्मों को छुट्टी के दिन रक्षा बंधन पर रिलीज किया गया था, इसके अगले दिन शनिवार, रविवार की छुट्टी थी, जिसके बाद स्वतंत्रता दिवस भी आया.

लेकिन बैक टू बैक चार छुट्टियां होने का भी फायदा दोनों फिल्में नहीं उठा पाई. अब लाल सिंह चड्ढा (LSC) और रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) दोनों ही फ्लॉप (Flop) होने की कगार पर हैं. इसकी मुख्य वजह है लोगों का बायकॉट ट्रेंड कराना. हांलाकि एक्सपर्ट महज बायकॉट ट्रेंडिंग होने से फिल्म के पिट जाने को बड़ी वजह नहीं मानते हैं. उनका मानना है कि फिल्म की स्टोरी और डायरेक्शन अगर सही है तो कितना भी बायकॉट हो फिल्म का प्रदर्शन बॉक्स ऑफिस में अच्छा ही होता है.

फ्लॉप होने की कगार पर लाल सिंह चड्ढा और रक्षा बंधन

एक तरह अक्षय कुमार की फिल्में लगातार बुरी तरह से पिट रही हैं, वहीं इस लिस्ट में अब आमिर खान भी शामिल गए हैं. बॉलीवुड के मिस्टर पर्फेक्टनिश के तौर पर अपनी पहचान बना चुके आमिर खान बॉक्स ऑफिस में नया रिकॉर्ड बनाने और तोड़ने वाले एक्टर में से एक हैं. लेकिन अब उनकी फिल्म लाल सिंह चड्ढा फ्लॉप होने की कगार पर है. आंकड़ों पर नजर डालें तो फिल्म 100 करोड़ से अधिक का नुकसान झेलने जा रही है. आइए दोनों फिल्मों के प्रिडिक्शन, कलेक्शन और घाटे पर एक नजर डालते हैं और जानते हैं इस पर एक्सपर्ट की राय...

कितनी कमाई कर सकती हैं दोनों फिल्में?

अब तक की कमाई देखते हुए लगता है कि लाल सिंह चड्ढा महज 70 करोड़ का कलेक्शन ही कर सकेगी, वहीं रक्षा बंधन के महज 60 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है. प्रिडिक्शन की मानें तो आमिर खान की फिल्म को करीब 100 करोड़ का नुकसान होगा. रक्षा बंधन पहले ही बजट से आधी कमाई करने में सफल होती नजर आ रही है. आने वाले दिनों में रक्षा बंधन करीब 20 करोड़ का कलेक्शन कर लेती, ऐसे में इसे सिर्फ 10 करोड़ का नुकसान होगा. कमाई में भले ही रक्षा बंधन, लाल सिंह चड्ढा से पीछे है, लेकिन बजट के अनुसार अक्षय कुमार की फिल्म आमिर की फिल्म से आगे है.


Laal Singh Chaddha Box Office Collection

क्यों कमाई नहीं कर पाई लाल सिंह चड्ढा?

ट्रेड एक्सपर्ट की मानें तो लाल सिंह चड्ढा के फ्लॉप होने का कारण इसकी कहानी है. ये फॉरेस्ट गंप की रीमेक है जिसे पहले ही ज्यादातर लोग देख चुके हैं. ऐसे में देखी हुई फिल्म को बदले हुए कलाकारों के साथ देखने लोग नहीं पहुंचे. इसके फ्लॉप होने का दूसरा कारण फिल्म का विरोध किया जाना भी है. पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर बड़े स्तर पर #BoycottLaalSinghChaddha ट्रेंड हो रहा है. हजारों लोग इस ट्रेंड से जुड़े जिससे सीधा असर फिल्म पर पड़ा.

बायकॉट होने से कमाई पर पड़ा असर?

ट्रेड एक्सपर्ट तरण आदर्श- किसी भी फिल्म पर बायकॉट का असर तब पड़ता है जब उसकी कहानी कमजोर हो. लाल सिंह चड्ढा का कंटेंट ठीक है, लेकिन वो लोगों को अपील नहीं कर पा रही है. ऐसे में बायकॉट ट्रेंड उसे और नुकसान पहुंचा रहा है. अगर फिल्में दमदार होतीं तो बायकॉट का असर नहीं पड़ता.

ट्रेड एक्सपर्ट कोमल नाहटा- अगर कोई फिल्म एक्स्ट्राऑर्डिनरी होती है तो किसी कंट्रोवर्सी का असर नहीं पड़ता. अगर एवरेज होती है तो कंट्रोवर्सी का असर पड़ता है.


Raksha Bandhan Box Office Collection


क्यों हो रहा है दोनों फिल्मों का विरोध

लाल सिंह चड्ढा- आमिर खान ने साल 2015 में असहिष्णुता के मुद्दे पर बयान देते हुए भारत छोड़ने की बात कही थी. उनके पुराने बयान के कारण ही लाल सिंह चड्ढा को बायकॉट किया जा रहा है.

रक्षा बंधन- फिल्म की राइटर कनिका ढिल्लन (Kanika Dhillon) ने सालों पहले गाय पर विवादित टिप्पणी दी थी. गौ रक्षा के नाम पर हो रहे देश के दंगों का कारण उन्होंने भाजपा सरकार को बताया था. विवादित बयान देने पर उनकी लिखी फिल्म रक्षा बंधन का विरोध हो रहा है.

भारी नुकसान के बाद डिस्ट्रीब्यूटर्स ने मांगा मुआवजा

लाल सिंह चड्ढा फ्लॉप होने से डिस्ट्रीब्यूटर्स को काफी नुकसान हुआ है और उन्होंने मेकर्स से मुआवजे की मांग की है. आमिर खान इस फिल्म के को-प्रोड्यूसर हैं जिन्होंने फिल्म के फ्लॉप होने की जिम्मेदारी ली है. खबरों की मानें तो आमिर खान ने फिल्म पर कड़ी मेहनत की थी और उन्हें इससे काफी उम्मीदें थीं. फिल्म के फ्लॉप होने से आमिर खान सदमे में हैं.

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आएगी लाल सिंह चड्ढा

लाल सिंह चड्ढा फिल्म के डिजिटल राइट्स वूट सिलेक्ट (Voot Select) ने खरीदे हैं. लेकिन मेकर्स इसे 4 हफ्तों की विंडो की बजाए 6 महीने बाद यानी फरवरी 2023 में इस प्लेटफॉर्म पर रिलीज करेंगे.

वहीं कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो नेटफ्लिक्स (NetFlix) ने फिल्म के डिजिटल राइट्स 160 करोड़ रुपए में खरीदे हैं. जब फिल्म के राइट्स खरीदे गए थे, तब लाल सिंह चड्ढा के हिट होने के अनुमान थे, ऐसे में ओटीटी प्लेटफॉर्म 6 महीने रुकने के लिए राजी थे. अब फिल्म घाटे में जाती नजर आ रही है तो ओटीटी प्लेटफॉर्म इसे जल्द डिजिटली लेकर आ रहे हैं.

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story