बॉलीवुड

Bollwood: बॉलीवुड की इस अभिनेत्री का पहले घर टूटा फिर कैंसर की गिरफ्त में आ गई

Bollwood: बॉलीवुड की इस अभिनेत्री का पहले घर टूटा फिर कैंसर की गिरफ्त में आ गई
x

Bollywood: बॉलीवुड में कई ऐसी अभिनेत्री हुई है। जिन्होने बड़े पर्दे पर अपने भूमिका को बहुत खूबसूरती से उतारा था। यही वजह है कि दर्शक उन्हें आज भी बड़े पर्दे पर देखना चाहते हैं। 90 दशक की कामयाब अभिनेत्रियों में मनीषा कोइराला (Manisha koirala) का नाम भी दर्ज है। ये अभिनय के साथ-साथ हुस्न की मल्लिका भी है। मनीषा ने रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor)के साथ फिल्म संजू में संजय दत्त (Sanjay Dutt) की मां नरगिस का किरदार बेहद खूबसूरती से अदा किया था, तो चलिए बॉलीवुड (Bollywood) कि इस हसीन अभिनेत्री के बारे में आज कुछ खास बातें जानते हैं।


मनीषा कोइराला (Manisha koirala) को अपनी पहली ही फिल्म से बेशुमार पॉपुलैरिटी हासिल की थी। इस फिल्म में मनीषा के साथ दिलीप कुमार (Dilip kumar) और राजकुमार (Rajkumar) जैसे बड़े अभिनेताओं ने स्क्रीन शेयर किया था। मनीषा ने केवल हिंदी सिनेमा में ही नहीं अभिनय किया बल्कि तेलुगु नेपाली और तमिल फिल्म में भी अभिनय किया। वही आजकल लोग फिल्मों को तवज्जो ना देकर वेब सीरीज की ओर रूचि ले रहे हैं,आपको ये जानकर काफी दिलचस्प लगेगा कि 90 दशक की अभिनेत्री मौजूदा समय में वेब सीरीज लस्ट स्टोरी (Lust Story) में काम कर चुकी है। ये कई दिग्गज अभिनेताओं के साथ काम कर चुकी है।

मनीषा (Manisha koirala Movies) की चंद फिल्मों का जिक्र करे तो इनमे क्रिमिनल,अनोखा अंदाज,बॉम्बे,दुश्मन: ए वायलेंट लव स्टोरी,अकेले हम अकेले तुम ,गुड्डू,मन ,सनम,गुप्त,कच्चे धागे,तुलसी,संजू,प्रस्थानम जैसी कई बड़ी फिल्म में अभिनय करके लोगों के दिल में एक जगह बनाई है।अभिनेत्री को साल 1996 में तमिल फिल्म बॉम्बे में लिए मनीषा को 'बेस्ट एक्ट्रेस' का अवार्ड से नवाजा गया।

मनीषा कोइराला की शादी 2010 में नेपाली उद्योगपति सम्राट दहल के साथ ब्याह रचाया था। ये लव मैरिज थी। लेकिन दो साल बाद इनका तलाक हो गया। वही मनीषा कोइराला का साल 2012 में कैंसर की गिरफ्त में आ गई।




इनका इलाज न्यूयॉर्क में हुआ था।वही कई सर्जरी और कीमोथैरेपी के बाद इन्होंने इस खतरनाक बीमारी को जीत दिया। अभिनेत्री ने अपनी जिंदगी और कैंसर से खुद की लड़ाई पर किताब भी लिखी है। इस किताब का नाम हील्ड है। मनीषा के पिता प्रकाश कोइराला नेपाल सरकार में मंत्री पर औधे पर रहे है। मनीषा की ज्यादातर फ़िल्में रोमांटिक रहती है।

मनीषा आजकल बहुत ही कम ही फिल्मों में नजर आती है। लेकिन ये बॉलीवुड की पार्टियों में और अवार्ड शो में अक्सर अपनी उपस्थिति दर्ज करती है। वही सोशल मीडिया पर भी इनको एक्टिव देखा गया है।इनका फिल्मी कैरियर तो काफी शानदार रहा लेकिन असल जिंदगी में इनका काफी उतार चढ़ाव देखा गया।

Monika Tripathi | रीवा रियासत

Monika Tripathi | रीवा रियासत

    Next Story