बॉलीवुड

Article 370 Movie Review: सिनेमाघरों में रिलीज हुई यामी गौतम की आर्टिकल 370, जानिए कैसी है फिल्म

Article 370 Movie Review: सिनेमाघरों में रिलीज हुई यामी गौतम की आर्टिकल 370, जानिए कैसी है फिल्म
x
Article 370 Movie Review in Hindi: आर्टिकल 370 को निरस्त करने की रणनीति के इर्द-गिर्द घूमती है।

पिछले कुछ समय से बॉलीवुड में कश्मीर और आतंकवाद से जुड़ी कहानियों का रुझान बढ़ा है। इसी कड़ी में निर्देशक आदित्य सुहास जांभले 'आर्टिकल 370' लेकर आए हैं, जो देश और कश्मीर से जुड़े एक ऐतिहासिक फैसले पर आधारित है। फिल्म में यामी गौतम और प्रिया मणि मुख्य किरदार में हैं। अब सवाल उठता है कि सत्य घटना पर आधारित होने का दावा करने वाली फिल्म Article 370 कितनी विश्वसनीय है?

Article 370 की कहानी का सार

फिल्म 'आर्टिकल 370' को निरस्त करने की रणनीति के इर्द-गिर्द घूमती है। कहानी की शुरुआत खुफिया अधिकारी जूनी हक्सर (यामी गौतम) के खुफिया मिशन से होती है। जूनी अपने सीनियर खावर (अर्जुन राज) की अनुमति के बिना कमांडर बुरहान वानी का एनकाउंटर कर देती है। इसके बाद कश्मीर में हिंसा और अस्थिरता फैल जाती है। जूनी पर ही इसका ठीकरा फोड़ा जाता है और उसे कश्मीर से हटाकर दिल्ली ट्रांसफर कर दिया जाता है।

इसी दौरान, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सरकार गोपनीय रूप से 'आर्टिकल 370' को निरस्त करने की रणनीति बना रही है। पीएमओ सचिव राजेश्वरी स्वामीनाथन (प्रिया मणि) ने इस पर गहन रिसर्च की है। राजेश्वरी कश्मीर के हालात से वाकिफ हैं और उन्हें जूनी की काबिलियत का भी अंदाजा है। वे जूनी को अपनी स्पेशल टीम गठित कर कश्मीर में एनआईए के तहत किए जाने वाले स्पेशल ऑपरेशन के लिए नियुक्त करती हैं।

फिल्म की खूबियां

फिल्म का निर्देशन अच्छा है और कहानी को थ्रिलर अंदाज में पेश किया गया है। कलाकारों का दमदार अभिनय फिल्म को दर्शनीय बनाता है। यामी गौतम और प्रिया मणि ने अपने किरदारों में जान डाल दी है। फिल्म कश्मीर के सियासी उथल-पुथल और आतंकवाद की समस्या को बखूबी उजागर करती है।

कुल मिलाकर 'आर्टिकल 370' एक अच्छी फिल्म है जो कश्मीर के सियासी उथल-पुथल और आतंकवाद की समस्या को दर्शाती है। कलाकारों का दमदार अभिनय और थ्रिलर अंदाज में पेश की गई कहानी फिल्म को दर्शनीय बनाते हैं।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story