बॉलीवुड

पिता के कारण अमिताभ बच्चन ने जल्दीबाजी में की थी शादी, जया की सहेलियां चिढ़ाती थी छोटी सी 'गुड्डी' का लंबा दूल्हा

amitabh bachchan jaya bachchan
x

amitabh bachchan jaya bachchan

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) की रोचक कहानी सुन आप हैरान रह जायेंगे.

बॉलीवुड के खुशहाल और सफल कपल्स में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) का नाम टॉप पर आता है । इनकी लव स्टोरी भी काफी इंटरेस्टिंग है । पढ़ाई के दिनों से जया बच्चन महानायक अमिताभ बच्चन को दिल दे बैठी थी। अमिताभ बच्चन की जिंदगी से जुड़ा एक बेहद दिलचस्प किस्सा जो कि आप नहीं जानते होंगे। आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं जया बच्चन और अमिताभ की शादीशुदा जिंदगी में एक पड़ाव ऐसा आया। जब रेखा की वजह से दोनों के रिश्तो में मनमुटाव आ गया ,लेकिन इन सब के होते हुए भी दोनों ने अपनी सूझबूझ से अपनी जिंदगी को दोबारा से पटरी पर लाया । फैंस आज भी इनके प्यार की मिसाल देते है.


पहली फिल्म के दौरान हुई इनकी मुलाकात

जया बच्चन पुणे में पढ़ाई कर रही होती है तो उसी दौरान उनकी मुलाकात अमिताभ बच्चन से होती है अभिनेता वहां अपनी फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' के लिए गए हुए थे । जया उन्हें अच्छे से पहचानती थी। अभिनेत्री की खास सहेलियां अमिताभ को देख कर उन्हें लंबू -लंबू करके चिढ़ाया करती थी ,लेकिन जया ने अपनी जिंदगी में अमिताभ को संजीदगी से लिया। उस दौरान जया के मन में अमिताभ बच्चन की छवि उनके पिता हरिवंश राय बच्चन के संस्कारी और सादगी पसंद बेटे के रूप में थी।


जया बच्चन जब पुणे में पढ़ाई कर रही थीं, तो उसी दौरान अमिताभ बच्चन यहां अपनी पहली फिल्‍म 'सात हिंदुस्तानी' (1969) के लिए आए थे। जया बच्‍चन उन्हें पहचानती थीं। जया बच्‍चन की सहेलियां अमिताभ को देख, उन्हें लंबू-लंबू कहकर चिढ़ा रही थीं, लेकिन जया ने उन्हें संजीदगी से लिया। उनके मन में उस समय अमिताभ बच्चन की छवि, हरिवंशराय बच्चन के संस्कारी और सादगी पसंद बेटे की थी।

अमिताभ की जया से मुलाकात

फिल्म निर्माता ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म गुड्डी के लिए पहले जया भादुड़ी के साथ अमिताभ बच्चन को कास्ट करना तय किया था ,लेकिन बाद में अमिताभ बच्चन को ही फिल्म से साइड कर दिया था। फिल्म इंडस्ट्री के सूत्रों से पता चलता है कि अमिताभ के लिए जया के मन में एक खास तरह का प्रेम और सहानुभूति इस घटना के बाद देखी गई थी।


ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म 'गुड्डी' के लिए पहले जया भादुड़ी के साथ अमिताभ बच्चन को कास्ट किया था। बाद में अमिताभ बच्चन को इस फिल्‍म से साइड कर दिया गया। फिल्‍म इंडस्ट्री के जानकार बताते हैं कि अमिताभ के लिए जया के मन में एक तरह का प्रेम या सहानुभूति इसी घटना के बाद हुई थी।

पिता ने लगाई थी फटकार

जया और अमिताभ का परिचय असल में ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म गुड्डी के सेट पर ही कराया था। इसके बाद 1973 में अमिताभ बच्चन और जया ने एक साथ 'जंजीर' में अभिनय किया। इसी दौरान ये एक दूसरे के प्यार में थे और इन्होंने शादी करने का मन बना लिया। इस फिल्म के बाद वो छुट्टी मनाने के लिए विदेश जाना चाह रहे थे ,लेकिन अमिताभ के पिता हरिवंश राय ने साफ लफ्जो में कह दिया कि अगर वो जया के साथ छुट्टियां बिताना चाहते हैं, तो उन्हें पहले जया शादी करनी होगी । इस तरह से बेहद सादे समारोह में 3 जून 1973 को अमिताभ और जया की शादी हो गई।

Next Story