बॉलीवुड

Samrat Prithviraj 2022 Movie Review: अक्षय कुमार फिल्म की कमजोर कड़ी, पर पृथ्वीराज की शौर्य गाथा आपको गौरवान्वित करेगी

Samrat Prithviraj 2022 Movie Review: अक्षय कुमार फिल्म की कमजोर कड़ी, पर पृथ्वीराज की शौर्य गाथा आपको गौरवान्वित करेगी
x
Samrat Prithviraj 2022 Movie Review: सम्राट पृथ्वीराज एक फिल्म नहीं बल्कि महान योद्धा पृथ्वीराज के शौर्य गाथा, एक राजा के जोश और जूनून की कहानी है. पृथ्वीराज के रूप में अक्षय कुमार की कड़ी कमजोर है, लेकिन फिल्म आपको गौरवान्वित करेगी.

Samrat Prithviraj 2022 Movie Review in Hindi: अक्षय कुमार की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' आज शुक्रवार 3 जून को बड़े परदे पर रिलीज हो चुकी है. सम्राट पृथ्वीराज महज एक फिल्म नहीं बल्कि महान योद्धा पृथ्वीराज के शौर्य गाथा, एक राजा के जोश और जूनून की कहानी है. फिल्म में अक्षय कुमार (Akshay Kumar as Prithviraj) की पृथ्वीराज के रूप में कड़ी कमजोर है, लेकिन फिल्म आपको गौरवान्वित करेगी.

Samrat Prithviraj 2022 Movie Review

अक्षय कुमार, संजय दत्त, मानुषी छिल्लर, सोनू सूद, आशुतोष राणा स्टारर फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' का निर्देशन चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किया है. डायरेक्टर ने इस कहानी में इमोशन, रोमांस और एक्शन का तड़का लगाकर फिल्मी पर्दे के लिहाज से मनोरंजक बनाया है. यह फिल्म हिंदी के अलावा तेलुगु और तमिल भाषा में रिलीज की गई है. जिसमें अक्षय कुमार (Akshay Kumar) लीड रोल यानी सम्राट पृथ्वीराज चौहान के किरदार में हैं. वहीं मानुषी छिल्लर संयोगिता के किरदार में है. पद्मश्री से सम्मानित डायरेक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी (Chandraprakash Dwivedi) के निर्देशन और यशराज बैनर तले बनी फिल्म सम्राट पृथ्वीराज 3 जून को रिलीज हो गई है.

चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने इस कहानी में इमोशन, रोमांस और एक्शन का तड़का लगाकर फिल्मी पर्दे के लिहाज से मनोरंजक बनाया है. उस दौर को दिखाने के लिए महलों के भव्य सेट, पोशाक, शूटिंग की लोकेशन आपको सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जमाने में ले जाती है. मुंबई के बोरिवली के सिंटे ग्राउंड में दिल्ली, राजस्थान और कन्नौज के सेट बनाए गए. इन्हें अलग अलग दिखाने को चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने दिल्ली के महलों को लाल, राजस्थान के लिए पीला औश्र कन्नौज के लिए उजला रंग इस्तेमाल किया.

300 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म में एक्शन सीन जबरदस्त हैं. फिल्म में अक्षय कुमार शेरों से भिड़ते नजर आ रहे हैं. ये शेर वीएफएक्स से नहीं बनाए गए हैं, बल्कि असली हैं. क्रू मेंबर्स इस सीन के लिए अफ्रीका गए थे और वहां प्रशिक्षित शेरों के साथ मनमुताबिक सीन शूट किए गए. क्रोमा के माध्यम से शेरों की एक्टिविटी को शूट किया गया और मुंबई आकर अक्षय के उसे क्रोमा के जरिए मैच किया गया.

Samrat Prithviraj Movie Story In Hindi

इस फिल्म की कहानी महाकाव्य पृथ्वीराज रासो पर आधारित है. इसमें महानता की प्रतिमूर्ति सम्राट पृथ्वीराज चौहान के संपूर्ण जीवन का वर्णन मिलता है. फिल्म में उनकी वीरता एवं संघर्ष के साथ ही संयोगिता के साथ उनके प्रेम और विवाह को बड़ी खूबसूरती के साथ फिल्माया गया है. फिल्म में तराइन के युद्ध को दिखाया गया है जिसमें सम्राट पृथ्वीराज चौहान ने मुस्लिम आक्रमणकारी मोहम्मद गोरी को शिकस्त दी थी. इस युद्ध में मोहम्मद गोरी की सेना भाग खड़ी हुई थी. फिल्म दिखाती है कि मोहम्मद गौरी को सम्राट पृथ्वीराज ने युद्ध में कैसे हराया.

यह दृश्य आपकी रगों में जोश भरने का काम करता है और युद्ध के समय हर हर भोलेनाथ के नारे दर्शकों को उत्साहित कर देते हैं. बैकग्राउंड म्यूजिक का भी कोई मुकाबला नहीं है. अब बात करते हैं अदाकारी की. अक्षय कुमार इस फिल्म की सबसे कमजोर कड़ी हैं. उन्हें पृथ्वीराज के रूप में तैयार तो किया गया लेकिन पर्दे पर उन्हें देखकर सम्राट पृथ्वीराज जैसा एहसास नहीं हो पाता है. वे पर्दे पर अक्षय ही दिखे हैं, हालांकि डायलॉग और एक्शन की वजह से फिल्म बोर नहीं करेगी. पर कहीं न कहीं अक्षय की कमजोर कड़ी आपको उनके विकल्प के तौर पर सोचने पर मजबूर जरूर कर देगी. वहीं संयोगिता के रूप में मानुषी छिल्लर का काम सादगी भरा है.

मानुषी ने अपनी पहली फिल्म के हिसाब से एक्टिंग से लेकर एक्सप्रेशन तक हर चीज में 100 प्रतिशत देने की कोशिश की है. संजय दत्त का कैमियो काबिलेतारीफ है, सोनू सूद, मानव विज और आशुतोष राणा अपने रोल में छाए नजर आए हैं. सपोर्टिंग कास्ट ने फिल्म को सशक्त बनाने का काम किया है. अगर सपोर्टिंग कास्ट को हटा दें या इस चयन में हल्की सी गलती रह जाती तो फिल्म का पूरा मजा किरकिरा होने में देर नहीं लगती. फिल्म का संगीत भी एवरेज हैं.

क्यों देखें सम्राट पृथ्वीराज?

पृथ्वीराज पर आपने बहुत सी कहानियां और टीवी में सीरियल देखे होंगे, लेकिन फ़िल्मी परदे पर इस जोशीले और संघर्ष करते हुए सम्राट पृथ्वीराज को देखने और भारत माता के ऐसे महान योद्धा के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका है फिल्म को बड़े परदे में जाकर देखना. अगर आप अक्षय के डाई हार्ट फैन नहीं हैं तो आपको पृथ्वीराज का किरदार प्ले कर रहें अक्षय कुमार की एक्टिंग को नजरअंदाज करना होगा, वे पृथ्वीराज के रूप में बिलकुल भी नहीं जंच रहें हैं और न ही वे पृथ्वीराज के रूप में खुद को ढाल पाए हैं. लेकिन पृथ्वीराज की शौर्य गाथा फिल्म में आपको जरूर गौरवान्वित करेगी. संजय दत्त, आशुतोष राणा को छोड़कर बाकी किरदार ओके ओके हैं. फिल्म को एक बार बड़े परदे पर जरूर देखना चाहिए.

Next Story