बॉलीवुड

आज 49 वर्ष की होतीं एक्ट्रेस दिव्या भारती, 19 की उम्र में की थीं 21 फ़िल्में, जाने Divya Bharti के अनसुने किस्से

आज 49 वर्ष की होतीं एक्ट्रेस दिव्या भारती, 19 की उम्र में की थीं 21 फ़िल्में, जाने Divya Bharti के अनसुने किस्से
x
Divya Bharti Birth Anniversary: बॉलीबुड टॉप कलाकारों में शुमार रहीं एक्ट्रेस दिव्या भारती की आज 49वी बर्थ एनिवर्सरी है

Stories Of Divya Bharti: बहुत ही कंम समय में ऊंचा मुकाम हॉसिल करने वाली एक्ट्रेस दिव्या भारती अगर जीवित होतीं तो आज 49 वर्ष की हो जातीं। फिल्मी दिवानों के दिलों में राज करने वाली एक्ट्रेस दिव्या भारती भले ही बहुत पहले दुनिया से चली गईं, लेकिन उनकी कला और सौन्दर्य का बखान करने से आज भी लोग अपने आप को नही रोक पाते हैं।

5 अप्रैल 1993 की थी वह काली रात

दरअसल 5 अप्रैल 1993 की वह काली रात थी। जब तकरीबन 11 बजे 5वीं मंजिल की खिड़की से गिरने के कारण दिव्या भारती की मौत हो गई थी। हादसा था या फिर कुछ और इसको लेकर लोगों को आज भी यकीन नही हो रहा है, लेकिन बॉलीबुड की यह टॉप कलाकर महज 19 वर्ष की आयु में ही अंतिम सांसे ले ली।

बनाई थी 21 फिल्में

जिस आयु में लोग अपने कैरियर को लेकर सोच विचार करते हैं उस 19 वर्ष की आयु में दिव्या भारती ने जीवन के हर मुकाम को पा लिया था। उन्होने तबाड़तोड़ फिल्में बनाने के साथ ही फिल्म जगत में अपनी पहचान तो बनाई ही, देश और दुनियाभर के कला प्रेमियों के दिलो में राज किया। फिल्मों में काम करने के दौरान उन्होने 18 वर्ष की आयु में ही चुपके से विवाह भी कर लिया था और साजिद नाडियावाल से शादी करके अपने ग्रहस्थ जीवन की शुरूआत भी की थी। यू कहें कि उन्होने सफल कैरियर के साथ अपनी लाइफ को भी जल्द ही सेटल कर लिया था।

5वी मंजिल से गिरने पर हुई थी मौत

जिस वक्त उनकी 5वी मंजिल से गिरने पर मौत हुई थी, उस समय घर में उनके पति साजिद मौजूद थें। उनकी मौत को लेकर उनके पति साजिद पर साजिश के शक की सुई भी घूमती रही, हालांकि इसे हादसा करार दिया गया और जो कहानी सामने आई उसके तहत दिव्या शराब पीने के बाद खिड़की में बैठने का प्रयास कर रही थीं और इसी कोशिश में वह नीचे गिर गईं।

बचपन से थी चुलबुली

दिव्या भारती का जन्म 25 फरवरी 1974 को मुंबई में ओम प्रकाश भारती और मीता भारती के घर हुआ था। बचपन से ही चुलबुली स्वभाव वाली दिव्या एक गुड़िया की तरह दिखती थीं। वे जैसे ही बड़ी हुई थी उनका फिल्मों की ओर रूझान हो गया और फिल्ममेकर की पंसद भी बनी।

तेलुगु फिल्म से की थी शुरूआत

एक्टेस दिव्या भारती ने अपनी फिल्मी कैरियर की शुरूआत तेलुगु फिल्म से की थी और उन्होने 1990 में डी. रामानायडू की फिल्म बोबली राजा में डेब्यू किया। उनकी यह फिल्म न सिर्फ सफल रही बल्कि आज भी इस फिल्म का कोई जबाब नहीं है। इस फिल्म में दिव्या की बेहतरीन एक्टिग को देखकर हिन्दी फिल्म मेकरों की नजर उन पर जा टिकी और 1992 में उनकी पहली हिन्दी फिल्म रिलीज हुई। फिल्म विश्वात्मा से बॉलीवुड हिन्दी फिल्मों में एन्ट्री करने वाली दिव्या को रातों-रात पॉपुलैरिटी मिली।

दिव्या ने इसके बाद एक-एक करके लगातार फिल्मों में काम किया और उनकी फिल्म दिल का क्या कसूर रिलीज हुई। इसके बाद डेविड धवन की फिल्म शोला और शबनम में गोविंदा के साथ नजर आईं। ये दिव्या की पहली बड़ी हिट फिल्म थी। 1992 में ही दिव्या फिल्म दीवाना, जान से प्यारा, दिल आशना है, बलवान, दिल ही तो है, दुश्मन जमाना जैसी फिल्मों नजर आईं।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story