बिलासपुर

कोरोना वायरस : छत्तीसगढ़ सरकार ने जारी किया हेल्पलाइल नंबर, पढ़िए पूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:14 AM GMT
कोरोना वायरस : छत्तीसगढ़ सरकार ने जारी किया हेल्पलाइल नंबर, पढ़िए पूरी खबर
x
छत्तीसगढ़ में सरकार कोरोना वायरस के बचाव के लिए लगातार ऐहतियातन कदम उठा रही है। अब अफवाह फैलाने वालों पर भी सख्ती शुरू कर दी गई है।

इन नंबरों पर ले सकते हैं जानकारी

टेली फ्री नंबर- 104 (24घंटे)

हेल्पलाइल नंबर 0771- 2235091 (कार्यालयीन समय)

छत्तीसगढ़ में सरकार कोरोना वायरस के बचाव के लिए लगातार ऐहतियातन कदम उठा रही है। अब अफवाह फैलाने वालों पर भी सख्ती शुरू कर दी गई है। सरकार ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करने वालों को आगह करते हुए फेक न्यूज के प्रचार-प्रसार से बचने की सलाह दी है। साथ ही लोगों को जागरूक करने और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान करने के लिए दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। Corona virus: Chhattisgarh government released helpline number, read full news

 

स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर 104 पर किसी भी वक्त फोन करके कोरोना वायरस के संबंध में जानकारी ली जा सकती है। जबकि 0771- 2235091 नंबर पर कार्यालयीन समय में कॉल किया जा सकता है। मास्क और सैनेटाइजर की कालाबाजारी रोकने के लिए प्रदेशभर में मेडिकल स्टोर्स की जांच और छापे की कार्यवाही भी शुरू कर दी गई है।

जेल में मुलाकात पर 31 मार्च तक रोक

राज्य की जेलों में बंदियों से मुलाकात पर भी रोक लगा दी गई है। जेल विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। 31 मार्च यह आदेश लागू रहेगा।

बिना अंगूठा लगाए ही मिलेगा राशन

सरकारी उचित मूल्य की दुकानों से इस महीने बिना अंगूठा (बायोमेट्रिक) लगाए ही राशन मिलेगा। खाद्य सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने बताया कि कोरोना के खतरे और केंद्र सरकार की सलाह को देखते हुए यह छूट दी गई है, लेकिन ओटीपी वाली प्रक्रिया लागू रहेगी।

नवरात्र मेले को लेकर संशय

नवरात्र के दौरान प्रदेश के डोंगरगढ़, दंतेवाड़ा और रतनपुर में लगने वाले मेले को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। सरकार की एडवायजरी के बाद तीनों ही स्थानों में सोमवार 16 मार्च को मंदिर समिति और जिला प्रशासन की बैठक होनी है। रतनपुर मंदिर समिति ने नवरात्र के दौरान होने वाले भंडारे पर रोक लगा दी है। वहीं मंदिर में चढ़ने वाला प्रसाद भी बाहर चढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही सप्तमी को होना वाली पदयात्रा स्थगित कर दी गई है।

अब तक 76 लोगों की जांच, एक भी पीड़ित नहीं

कोरोना के संदेह में राज्य के 13 जिलों के 76 लोगों के खून की जांच अब तक की जा चुकी है। सबसे ज्यादा 42 नमूने रायपुर में लिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में अब तक किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं मिले हैं। इनमें से 26 से अकि संदिग्धों ने 28 दिन की आइसोलेशन (एकांतवास) अवधि भी पूरी कर ली है। यानी अब वे पूरी तरह से खतरे से बाहर हैं। बाकी लोग अभी आइसोलेशन में रखे गए हैं।

Next Story
Share it