बिलासपुर

CONGRESS RAJYSABHA : MP,CG समेत 6 राज्यों में इन्हें मिली जगह

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:14 AM GMT
CONGRESS RAJYSABHA : MP,CG समेत 6 राज्यों में इन्हें मिली जगह
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

रायपुर। कांग्रेस ने अपने राज्यसभा उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. छत्तीसगढ़ से प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष फूलो देवी और राज्यसभा सांसद केटीएस तुलसी को टिकट दी गई है. वहीं मध्यप्रदेश से दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरइया, महाराष्ट्र से राजीव सताव, मेघालय से केनेडी कोर्नोलिस, राजस्थान से के.सी. वेणुगोपाल और नीरज डांगी के नामों का ऐलान किया गया है.

छत्तीसगढ़ में दो राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है. अभी एक सीट पर कांग्रेस और दूसरी सीट पर बीजेपी का कब्जा है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा और भाजपा के जशपुर राजपरिवार के राजा रणविजय सिंह जूदेव का 9 अप्रैल को कार्यकाल खत्म हो जाएगा. राज्यसभा चुनाव के लिए 13 मार्च तक नामांकन भरने का आखिरी दिन है. वहीं 16 मार्च को नामों की स्क्रूटनी और 18 अप्रैल तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. सभी सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होना है और उसी दिन शाम में मतगणना होगी.

इन राज्यों में राज्यसभा सीटों पर चुनाव

राज्यसभा में 17 राज्यों की 55 सीटों पर सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में अलग-अलग तारीखों को पूरा हो रहा है. इनमें महाराष्ट्र (7), ओडिशा (4), तमिलनाडु (6) और पश्चिम बंगाल (5) की सीटें 2 अप्रैल को खाली हो रही हैं.

इसके अलावा आंध्र प्रदेश (4), तेलंगाना (2), असम (3), बिहार (5), छत्तीसगढ़ (2), गुजरात (4), हरियाणा (2), हिमाचल प्रदेश (1), झारखंड (2), मध्य प्रदेश (3), मणिपुर (1) और राजस्थान (3) की सीटें 9 अप्रैल को खाली हो रही हैं. इसके अलावा मेघालय की एक सीट 12 अप्रैल को खाली हो रही है.

Next Story
Share it