बिलासपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का प्रधानमंत्री मोदी को पत्र, कहा ये ...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:13 AM GMT
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का प्रधानमंत्री मोदी को पत्र, कहा ये ...
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat
रायपुर. पिछले 5 दिनों से रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों में आयकर विभाग की कार्रवाई जारी है। इस बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कार्रवाई में हस्तक्षेप करने काे कहा है। मुख्यमंत्री बघेल ने आयकर के छापों को राजनीति से प्रेरित बताते हुए आपत्ति भी जताई। छापों में केंद्रीय बल के इस्तेमाल को दुर्भाग्यपूर्ण और असंवैधानिक बताया। कहा- यह कानूनी नजरिए से भी सही नहीं है। 3 पेज के इस पत्र की शुरुआत में ही जहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री का ध्यान सहकारी संघवाद "कोऑपरेटिव फेडरलिज्म' की ओर किया। वहीं, वित्त और गृह मंत्रालय के जबरदस्ती और असुरक्षित केंद्रवाद की बात कही है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि भारत सरकार की एजेंसियों की यह कार्रवाई एक ओर राजनीतिक प्रतिशोध है, तो दूसरी ओर हमारे संघवाद के मूल के लिए खतरा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चल रही आयकर की कार्रवाई को लेकर आपको बेहतर तरीके से जानकारी होगी।
मोदी को गुजरात सीएम रहने के दौरान का वक्तव्य याद दिलाया
बघेल ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के वक्तव्य की याद भी दिलाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने संविधान में संघीय ढांचे का प्रावधान बहुत सोच समझकर किया है। इस बात का जिक्र आपने मुख्यमंत्री रहते हुए बार-बार किया है। कहा कि, किसी भी राज्य में न्याय और व्यवस्था का दायित्व राज्य सरकार का होता है। ऐसे में बिना राज्य सरकार की सहमति और पूर्व अनुमति के केंद्रीय बल की तैनाती नहीं की जा सकती है।
प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप करने के लिए भी कहा
बघेल ने कहा कि संघीय ढांचा, संवैधानिक लोकतंत्र का मूल सिद्धांत है। अगर हम इसका पालन करने में असफल रहे तो अलोकतांत्रिक अराजकता आ जाएगी। पत्र के अंत में मुख्यमंत्री ने दलों की विचारधारा अलग होने के बावजूद राज्य की प्रत्येक जनता के विकास के लिए अपने को समर्पित बताया। कहा- सहकारी संघवाद की भावना को बरकरार रखते हुए प्रधानमंत्री से आवश्यक कदम उठाने की उम्मीद करता हूं।
Next Story
Share it